नई दिल्ली: देश में जितनी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उतनी ही तेजी से बीमारी को मात देने वालों की संख्या बढ़ रही है। गुरुवार को जानकारी देते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना से अब तक 29 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। यह संख्या सक्रिय रोगियों की तुलना में साढ़े तीन गुना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि, “अब तक 29.70 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जो कि सक्रिय मामले का 3.5 गुना है। अब तक, हमने देश में 40 मिलियन से अधिक परीक्षण किए हैं। पिछले 24 घंटों में 11,72,000 परीक्षण किए गए हैं। कोरोनावायरस के कुल सक्रिय मामलों में से 62% पांच राज्यों से हैं। इसमें तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं। राजेश भूषण ने कहा कि आंध्र प्रदेश, दिल्ली। , कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में कुल मौतों का 70 प्रतिशत हिस्सा था। ”

आंध्र प्रदेश में एक सप्ताह में मौतों की संख्या में 4.5% की कमी आई है, जबकि महाराष्ट्र में 11.5% और तमिलनाडु में 25.2% की गिरावट दर्ज की गई है। महाराष्ट्र में पिछले तीन हफ्तों में सात प्रतिशत निष्क्रिय मामलों में गिरावट आई है। देश में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हर दिन सकारात्मक मामले बढ़ रहे हैं। इसे कुल आबादी के हिसाब से देखा जाना चाहिए।

Related News