अगर आपके घर का बिजली बिल बढ़ गया है, तो आपका दिल अपने आप धड़क जाएगा

बढ़ती है। लेकिन अगर आप अपने घर की रोशनी चाहते हैं

बिल कम कर सकते हैं। हम यहां जो कुछ आसान टिप्स दिखा रहे हैं, उनका पालन करें।

अगर फ्रिज खाली है तो उस पर बिजली का खर्चा ज्यादा आता है। इसलिए फलों और सब्जियों को हमेशा फ्रिज में रखें और फ्रिज को हमेशा नॉर्मल मोड में ही रखें।

घर में कपड़े धोने की मशीन में अधिक कपड़े फेंकता है। यदि कपड़े धोने की क्षमता से अधिक हैं तो आपका बिजली का बिल अधिक होगा इसलिए इसे क्षमता के अनुसार कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन में डाल दें।

कई लोग रात को सोते समय घर की लाइट जला कर रख देते हैं। इससे बेकार बिजली का बिल बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा बल्ब और लाइट बंद करके सोएं। जांचें कि कोई बल्ब खराब तो नहीं है।

अगर आपके घर में बल्ब है तो यह बिजली का मीटर तेजी से चलता है। यदि आप बल्ब की जगह में सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप) लगाते हैं, तो बिजली का बिल कम हो जाएगा।

जीरो वॉल्ट याद रखें

बल्ब भी लगभग दस वाट बिजली की खपत करता है। हो सके तो कंप्यूटर के पावर बटन को भी बंद कर दें।

अगर आप रात में कंप्यूटर, टीवी, प्लेयर आदि को खुला छोड़ देते हैं तो बिजली का बिल बढ़ जाएगा। घरेलू उपकरण को पावर एक्सटेंशन से जोड़ने का प्रयोग करें। यह बहुत अधिक लोड होने पर डिवाइस के गर्म होने के जोखिम को बहुत कम करता है।

अगर आपके पास गर्म पानी के लिए वॉटर हीटर है, तो उसे हमेशा 48 डिग्री पर रखें। तो आपकी बिजली का खर्चा ज्यादा नहीं होगा।

बहुत से लोग गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करते हैं इसलिए यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। अगर आप घर में कूलर रखेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

मशीन की जगह के बाहर हवा में कपड़े सुखाने से आपका बिजली बिल बचेगा।

Related News