इस दुनिया की हर महिला खूबसूरत लुक और खूबसूरती हासिल करने के लिए ब्यूटी पार्लरों में समय और पैसा दोनों खर्च करती है। हालाँकि हमारे घर में ऐसी चीजें हैं जिनका उपयोग हम सुंदर और चमकदार त्वचा पाने के लिए कर सकते हैं। जब भी हम किसी फेशियल के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं, तो हमें पता नहीं होता है कि हमारे चेहरे पर कितने केमिकल युक्त क्रीम लगाए जाते हैं, जो हमें तुरंत ग्लो तो देते हैं, लेकिन बाद में चेहरे पर साइड इफेक्ट भी करते हैं। नतीजतन, हमारी त्वचा बहुत जल्दी खराब होने लगती है और समय के साथ उम्र दिखाई देने लगती है।

इंस्टैंट ग्लो के लिए आज बाजार में कई फेशियल उपलब्ध हैं, जिनमें से गोल्डन फेशियल सबसे प्रसिद्ध है। यह फेशियल हमारे चेहरे पर सोने जैसी चमक देता है और चेहरे को ग्लो देता है। ऐसे में आज हम आपको इस गोल्ड फेशियल की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको इसे करने के लिए किसी महंगी क्रीम की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपकी रसोई में बस कुछ चीजों के साथ, पार्लर जैसा सुनहरा चेहरा घर पर किया जा सकता है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है।

स्टेप 1- क्लींजिंग (त्वचा की सफाई): किसी भी प्रकार के फेशियल को करने का पहला चरण है चेहरे को साफ़ करना, क्योंकि चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को साफ़ करने से चेहरे की सारी गंदगी और अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं और रोम छिद्रों से गंदगी भी दूर हो जाती है चेहरा। उसी चेहरे की सफाई के लिए आपको एक कटोरी में 2 चम्मच दूध लेना है और कुछ कलियों और दूध में भिगो कर चेहरे और गले को अच्छी तरह से साफ करना है और जब दूध में एक और रुई डुबो कर यह रुई बहुत खराब हो जाती है।

स्टेप 2 - स्क्रबिंग (फेस स्क्रबिंग): चेहरे को साफ़ करने के बाद, अब आपको एक और कदम उठाना है, स्क्रबिंग और स्क्रबिंग करने से आपके चेहरे की सभी मृत कोशिकाएँ हट जाती हैं और चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है और आपको स्क्रब करने के लिए थोड़ी चीनी लेनी पड़ती है और एक महीन पाउडर में पीस लें।

इस चूर्ण में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के से लगाएं और इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने के बाद, अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें।

Related News