कब्ज यानी पेट की अच्छे से सफाई न करना और मल त्याग में काफी दिक्कतों का सामना करना आज के समय में आम बात है और ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। बहुत से लोगों को कब्ज़ हो जाती है और इससे पाचन क्रिया बुरी तरह प्रभावित होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सिर दर्द, गैस बनना, जी मिचलाना, भूख न लगना आदि होने लगते हैं। कई बार कब्ज की वजह से होने वाली ये समस्याएं एक बड़ी समस्या बन जाती हैं। कई बार हम इससे राहत पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं। ऐसे में आपको आराम तो मिलता है, मगर शरीर पर इनका उल्टा असर पड़ता है। अभी हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

खूब पानी पिएं - शरीर में पानी की कमी होने पर भी कब्ज की समस्या होने लगती है। दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। जिसके अलावा ऐसी चीजों का भी सेवन करें जिससे पानी की आपूर्ति हो सके।

नींबू पानी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। यह शरीर में मौजूद जहरीले कणों को दूर करता है। आप सुबह नींबू पानी या नींबू की चाय पा सकते हैं।

पालक - कब्ज से राहत पाने के लिए पालक को अपने आहार में अवश्य शामिल करें। दरअसल, यह फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के साथ-साथ इस समस्या से राहत दिलाने में भी कारगर है।

दही - बता दे की, दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से निजात दिला सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्याग में मदद कर सकते हैं।

अंजीर- कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

हर्बल टी - कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। और आप हर्बल टी में पुदीना और अदरक दोनों मिला सकते हैं।

प्लम - गर्मी के दिनों में प्लम बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं. ऐसे में कब्ज की समस्या होने पर आप आलूबुखारा खा सकते हैं, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है।

किशमिश - किशमिश खाने से भी कब्ज से राहत मिलती है और इसके लिए किशमिश को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें. अच्छी तरह फूल जाने के बाद इन्हें खा लें।

Related News