हर कोई अपने घर में पेड़ और पौधे लगाना पसंद करता है। वे कहते हैं कि घर में लगाए गए पेड़ घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए काम करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। इसलिए आज हम आपको उन पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको घर में नहीं लगाना चाहिए।

बोन्साई पेड़

बोन्साई पौधे बहुत सुंदर दिखते हैं लेकिन ये पौधे आपकी संपत्ति और समृद्धि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये पौधे पेड़ एलर्जी वाले लोगों के लिए सुपर-इरिटेटिंग हो सकता है।यहां तक कि अगर एलर्जी समस्या नहीं है, तो भी इन इन्हे पानी देते समय समय सावधान रहें।

ओलियंडर फूल

अपने सुंदर गुलाबी फूलों के साथ, ओलियंडर निश्चित रूप से एक ऐसा पौधा है जो देखते ही आपका मन मोह लेगा। लेकिन आपके पालतू जानवरों को इस से नुकसान पहुंच सकता है। कनाडाई जैव विविधता सूचना सुविधा के अनुसार, ये विषाक्त है और यहां तक कि एक पत्ती भी आपके या आपके पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकती है।

हौथोर्न प्लांट



कई लोग अपने घर में हौथोर्न प्लांट भी लगाते हैं। लेकिन घर में हौथोर्न प्लांट, घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है। इसे घर या कार्यालय में रखने के कई नुकसान हो सकते हैं तो इन पौधों को घर में लगाने से बचें।

आर्किड


आर्किड एक ऐसा पौधा है जिसे लंबे समय तक जीवित रखना मुश्किल हो सकता है। इस पौधे को ब्राइट और डायरेक्ट सनलाइट की आवयश्कता होती है। इसके अलावा इसे पानी बहुत अधिक नहीं बल्कि काफी कम चाहिए होता है।

Related News