मीठे में गुलाब जामुन खाना किसे पसंद नहीं है लेकिन आपने कभी गुलाब जामुन की सब्जी खाई है , सायद नहीं खाई होगी, आज हम आपको गुलाब जामुन की सब्जी के बारे में बताएँगे। ये एक राजस्थानी डिस है जो लोगो को काफी पसंद है।

सामग्री:

¾ cup मावा (कद्दूकस किया)
¼ cup पनीर (कद्दुकस किया)
¼ cup अरारोट/कॉर्न फ्लोर
20 काजू
3 टमाटर
2 हरी मिर्च
½ cup दही (फैंटा हुआ)
तेल- गुलाब जामुन तलने और ग्रेवी के लिए
3 tbsp हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
1 हरी मिर्च (लंबाई में 4 भाग की हुई)
½ tsp जीरा
½ tsp हल्दी पाउडर
1 tsp धनिया पाउडर
½ tsp लाल मिर्च पाउडर
1 tsp अदरक का पेस्ट
2 tsp कसूरी मेथी
¼ tsp गरम मसाला
1 tsp नमक (स्वादानुसार)

बनाने की विधि: मावा और पनीर को प्लेट में डालकर इसे क्रम्बल कर लीजिए। इन्हें हथेली से मैश करते हुए मिलाते हुए चिकना कर लीजिए। थोड़ा सा मैश करने के बाद, इसमें अरारोट डाल दीजिए। सभी चीजों को मिलाते हुए और मैश करते हुए चिकना मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण लीजिए और एकदम चिकने गोले बनाकर तैयार कर लीजिए। गोलों में दरार नही पड़नी चाहिए. इतने मिश्रण से 15 गुलाब जामुन तैयार हो जाते हैं।

गुलाब जामुन तलने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए। एक गुलाब जामुन तेल में डालकर देख लीजिए। गुलाब जामुन तलने के लिए मध्यम गरम तेल और आंच भी मध्यम और धीमी होनी चाहिए। गुलाब जामुन को घुमा घुमाकर चारों ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। तलने के बाद, गुलाब जामुन को कलछी पर कढ़ाही के किनारे रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और फिर एक प्लेट में नैपकिन पेपर बिछाकर इसे रख लीजिए। सारे गुलाब जामुन इसी तरह से तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार के गुलाब जामुन तलने में 5 मिनिट लगते हैं।

ग्रेवी बनाने के लिए पैन गर्म करके इसमें 2 से 3 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए। तेल गरम होने पर इसमें जीरा, हल्दी पाउडर डाल दीजिए। गैस कम कर दीजिए ताकि मसाले जले ना फिर, इसमें अदरक का पेस्ट, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी और लंबाई में कटी हरी मिर्च को डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए। फिर, मसाले में काजू-टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए और मसाले के ऊपर तेल ना तैरने तक इसे मध्यम आंच पर भून लीजिए।

साबुत काजू को मोटा-मोटा काट लीजिए। काजू को भी मसाले में डालकर इसे भून लीजिए। मसाले से तेल अलग होने पर इसमें फैंटा हुआ दही धीरे-धीरे डालते हुए लगातार चलाते हुए तेज आंच पर तब तक पकाएं, जब तक कि इसमें उबाल ना आ जाएं। बाद में, इसमें 1 कप पानी डालकर मिला दीजिए और ग्रेवी में उबाल आने दीजिए। फिर, इसमें नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए।

ग्रेवी को ढककर 3 मिनिट के लिए धीमी आंच पर पकने दीजिए। बाद में इसमें गुलाब जामुन डालकर मिक्स कीजिए और ढककर 1 मिनिट के लिए धीमी आंच पर पकने दीजिए। सब्जी बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए। सब्जी को हरे धनिये से गार्निश कर दीजिए. स्वादिष्ट गुलाब जामुन की सब्जी को गरमागरम सर्व करें। अगर आप ग्रेवी पहले बनाना चाहे, तो बनाकर रख सकते हैं और जब सब्जी सर्व करें, उस समय गरम करते समय गुलाब जामुन डालकर 1 मिनिट ढककर गरम करें।

Related News