इंटरनेट डेस्क। गणेश जी को सुख-समृद्धि, सौभाग्य और सफलता का देवता माना जाता है। विघ्नहर्ता के नाम से प्रसिद्ध गणेश अपने भक्तों का हर दुःख दूर करते है। लोग अक्सर अपने घर पर गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रखते है। उनका मानना है कि ऐसा करने से उन्हें सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। लेकिन इन सबके लिए गणेश जी की मूर्ति को वास्तु के अनुसार सही जगह पर रखना भी बहुत जरुरी होता है।

अगर आप अधिक धन, खुशी और समृद्धि को आकर्षित करना चाहते हैं, तो अपने घर में गणेश जी की सफ़ेद मूर्ति ले आयें। मूर्ति की जगह आप तस्वीर भी लगा सकते है। इस मूर्ति या तस्वीर को इस तरह से रखें कि गणेश जी का मुख आपके घर में अंदर की तरफ होना चाहिए।

घर में गणेश जी मूर्ति को रखने का सबसे अच्छा स्थान घर की उत्तर-पूर्व दिशा है जो कि घर में मंदिर बनाने के लिए भी सही दिशा मानी जाती है। अगर इस दिशा में मूर्ति रखना संभव नहीं तो फिर मूर्ति को इस तरह से रखें कि प्रार्थना करते समय आप उत्तर या पूर्व दिशा के सामने हो।

आप घर में गणेश जी की मूर्ति पूर्व या पश्चिम दिशा में इस तरह से रख सकते हैं कि यह आसानी से दिखाई दे।

घर की दक्षिण दिशा में कभी भी गणेश मूर्ति को कभी न रखें। इसके अलावा इस मूर्ति को टॉयलेट के पास या बाथरूम से जुड़ी दीवार पर न रखें क्योंकि यहाँ से निकलने वाले नकारात्मक ऊर्जा मूर्ति की सकारत्मक ऊर्जा को प्रभावित करती है।

आपको घर में सीढ़ियों के नीचे और बेडरूम में गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। लेकिन अगर आप बेडरूम में इस मूर्ति को रख रहे है तो इसे कमरे की उत्तर-पूर्व दिशा में रखें और सोते समय आपके पैर इस दिशा में नहीं होने चाहिए।

Related News