पानी मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इसके कई फायदे हैं। लेकिन अगर आपको सुबह खाली पेट पानी पीने की आदत है तो इसके हैरान कर देने वाले फायदे हैं। जापान में भी खाली पेट पानी पीने की परंपरा है। तो आइए जानते हैं खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं?


पानी शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालता है

सुबह खाली पेट पानी पीने का सबसे पहला फायदा यह होता है कि यह हमारे शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देता है। यह हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने से हमारी त्वचा को फायदा होता है।

पाचन तंत्र की धुलाई होती है

सुबह पानी पीने से हमारा पेट साफ होता है और पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। कब्ज आदि की समस्या में भरपूर पानी पीना फायदेमंद होता है और हमारे शरीर के अंगों को भीतर से साफ करता है।

कोई सिरदर्द नहीं

सिर दर्द की समस्या आमतौर पर डिहाइड्रेशन के कारण होती है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो रात भर पानी नहीं पीने वालों का संतुलन बिगड़ जाता है. और शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा सुबह खाली पेट पानी पीने से भी भूख अच्छी लगती है।

ऊर्जा बढ़ाता है

जैसे ही आप खाली पेट पानी पीते हैं, यह पानी हमारे रक्त में प्रवेश कर जाता है और रक्त कोशिकाओं का तेजी से विकास होता है। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

वजन घटाने में भी मददगार

एक शोध के अनुसार खाली पेट पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म रेट 25 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। और वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही पानी पीने से शरीर से सभी हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और एसिडिटी कम हो जाती है। और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

किडनी में स्टोन बन जाते हैं

पर्याप्त पानी पीने से किडनी स्टोन नहीं होता है। साथ ही ब्लैडर इंफेक्शन से भी राहत मिलती है। जब एसिड पानी में घुल जाता है तो गुर्दे की पथरी वास्तव में नहीं होती है।

Related News