पथरी की प्रॉब्लम किडनी और गॉलब्लैडर में होती है और इसमें होने वाली पेट संबंधित समस्याएं बहुत तंग करती हैं. स्टोनपथरी अगर गॉलब्लैडर में हो, तो ज्यादातर मामलों में इसे निकालने के लिए पित्त की थैली को ही ऑपरेशन से बाहर निकलना पड़ता है। अगर आप बिना ऑपरेशन के इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसलिए को पूरा जरूर पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप गोल ब्लैडर में होने वाली पथरी की समस्या से राहत पा सकते हैं आइए जानते हैं घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से -

1. सेब का सिरके का करें इस्तेमाल :

ऐसा कहा जाता है कि सेब का सिरका गॉलब्लैडर में मौजूद पथरी को नरम बनाने का काम करता है. पथरी के होने पर मरीजों को सेब के सिरके वाला पानी पीने की सलाह दी जाती है. इस प्रॉब्लम से ग्रसित होने पर रोजाना सुबह एप्पल साइडर विनेगर वाला पानी जरूर पिएं।

2. ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से पथरी की समस्या कभी होती नहीं. लेकिन अगर ये प्रॉब्लम हो भी जाए, तो पानी से काफी हद तक इसे दूर किया जा सकता है. पानी को शरीर के जुड़ी अधिकतर समस्याओं को दूर करने का रामबाण माना जाता है. गॉलब्लैडर में हुई पथरी को खत्म करने के लिए आप पानी की मदद ले सकते हैं।

3. ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल :

क्या आप जानते हैं कि ऑलिव ऑयल के जरिए पित्त की थैली में मौजूद स्टोन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल, जड़ी बूटियों और एप्पल साइडर विनेगर की मदद लेनी है. इन तीनों को मिलाकर इनका सेवन करें और कुछ दिनों में आप फर्क देख पाएंगे।

4. सिंहपर्णी का करें सेवन :

आयुर्वेद में इसका खास महत्व बताया गया है. इसका सेवन करके गॉलब्लैडर, लिवर और पित्त नली से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. माना जाता है इसकी कड़वी जड़े पित्ताशय में पित्त की समस्याओं को कम करती हैं।

Related News