गर्मी का मौसम अपने साथ किरणें लेकर आता है और इस मौसम में हम ठंडे और गर्म भोजन के कारण बीमार पड़ जाते हैं। इस मौसम में बाहर निकलने का डर रहता है, जिससे लू लगने का डर रहता है। गर्मी के दिनों में आजकल डिहाइड्रेशन, पेट दर्द, त्वचा में रूखापन की समस्या देखने को मिलती है और अगरबत्ती में बाहर जाकर कोई भी पौष्टिक भोजन न करने से कमजोरी आने लगती है। गर्मियों में कुछ पौष्टिक भोजन करना बहुत जरूरी है। गर्मी में बार-बार खाने का मन नहीं करता ऐसे में आप जूस या दही का सेवन कर सकते हैं. अब आज हम आपको उन जूस या पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मी में गर्मी से बचा सकते हैं।

1- तरबूज- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखकर डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए तरबूज के रस का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप तरबूज का जूस पी सकते हैं। दरअसल तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। इसके अलावा तरबूज खाने से गर्मी में गर्मी नहीं लगती है।

2- खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है, यह शरीर में पित्त को संतुलित करने के साथ-साथ शरीर का पीएच भी सही रखता है। गैस, एसिडिटी अपच जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

3- नींबू- गर्मी के मौसम में नींबू फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में नींबू पानी का सेवन न सिर्फ गर्मी से बचाता है बल्कि व्यक्ति को अंदर से तरोताजा महसूस कराता है।

4- नारियल पानी - नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो सकती है. नारियल पानी पीने से पेट की गर्मी भी जल्दी दूर होती है.

5- लस्सी- पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए शरीर को ठंडक देने के लिए आप रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को अपनी डाइट में शामिल करके बड़े फायदे पा सकते हैं।

Related News