pc: ABP News

बचत करना बेहद जरूरी है क्योंकि यही एक ऐसी चीज है जो मुसीबत के समय सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। इसलिए हर किसी को किसी न किसी चीज़ में निवेश करने की सलाह दी जाती है। अधिकांश लोग लगातार अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश करते हैं, जो कई वर्षों में कई गुना बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

यह कोई चिटफंड योजना नहीं है बल्कि डाकघर खातों में शुरू की गई सरकार समर्थित योजना है। इस योजना को किसान विकास पत्र (KVP) कहा जाता है। यह एक निश्चित ब्याज दर वाली छोटी बचत योजना है जिसे लोगों के बीच दीर्घकालिक निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मिलता है सुनिश्चित रिटर्न
यदि आप किसी अन्य बचत योजना में निवेश करने से डरते हैं या जोखिम लेने से बचते हैं, तो यह योजना आपके लिए सबसे उपयुक्त है। इस स्कीम में आपको सुनिश्चित रिटर्न मिलता है और इसमें कोई जोखिम भी नहीं होता है. अब आप किसान विकास पत्र को डाकघरों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों दोनों से खरीद सकते हैं। इस स्कीम में आप न्यूनतम एक हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं.

pc: abplive

कैसे डबल होते हैं पैसे?
जब आप किसान विकास पत्र खरीदते हैं, तो अवधि प्रचलित ब्याज दर के आधार पर तय की जाती है। यह निर्धारित किया जाता है कि आपके पैसे का मूल्य दोगुना होने में कितना समय लगेगा। फिलहाल ब्याज दर 7.5 फीसदी है, इसलिए आपको 9 साल 7 महीने के लिए निवेश करना होगा. इसका मतलब है कि इस अवधि के बाद आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

ब्याज दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है। यदि आपने पहले ही विकास प्रमाणपत्र खरीद लिया है, तो कार्यकाल बाद के संशोधनों से प्रभावित नहीं होगा। अगर आपको पहले पैसों की जरूरत है तो आप इसे 2 साल और 6 महीने बाद निकाल सकते हैं, हालांकि उस स्थिति में फायदा कम होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News