भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो खासकर किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन किसानों की मदद और उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना जिसके माध्यम से किसानो को हर 4 महीने में 2000 रूपए मिलते हैं यानि 6000 रूपए सालाना, अब तक इस योजना की 17 किस्ते पात्र किसानों को दे दी गई हैं और अब किसान इसकी 18वीं किस्त का इतंजार कर रहे हैं।

Google

यदि आप इस योजना से लाभ उठाने में रुचि रखते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने में आपकी मदद करने के लिए यहां टिप्स दिए गए हैं-

पीएम किसान पोर्टल पर जाएं: पीएम किसान पोर्टल पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

नया किसान पंजीकरण चुनें: वेबसाइट लोड होने के बाद, 'किसान कॉर्नर' पर जाएँ और 'नया किसान पंजीकरण' विकल्प चुनें।

पंजीकरण फ़ॉर्म भरें: एक नया पेज दिखाई देगा जहाँ आपको सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे। सटीक जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें।

Google

कैप्चा कोड पूरा करें: अपनी जानकारी भरने के बाद, स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करें।

OTP से सत्यापित करें: OTP बटन पर क्लिक करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक बार का पासवर्ड प्राप्त होगा। आगे बढ़ने के लिए यह OTP दर्ज करें।

अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें: OTP सत्यापित होने के बाद, आपको कोई भी अतिरिक्त आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा

दस्तावेज़ अपलोड करें: निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें।

Google

आवेदन जमा करें: अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 'सहेजें' बटन पर क्लिक करें।

इन चरणों का पालन करके, आप आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

Related News