आजकल के समय में मुंह का कैंसर भारत में एक बड़ी समस्या बन चुकी है। मुंह का कैंसर के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। यूनाइटेड नेशन के अनुसार दुनिया भर में हर वर्ष तंबाकू के कारण से 50 लाख से अधिक लोग अपनी जिंदगी गँवा देते हैं। अगर हम भारत की बात करें तो हर दस लाख में से 20 लोगों को मुंह का कैंसर है। कैंसर की वजह से रोजाना ही 5 से अधिक लोगों की जान चली जाती है। मुंह का कैंसर यानी ओरल कैंसर मुंह के अंदर के हिस्से जैसे होठ, जीभ और गाल में होता है। यह बीमारी बहुत जानलेवा मानी गई है। इसी वजह से आज हम आपको मुंह के कैंसर की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपके मुंह के अंदर कुछ इस तरह के लक्षण नजर आते हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए और शीघ्र ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि समय रहते आप इस जानलेवा बीमारी से बच सकें।

कैसे होता है मुंह का कैंसर

अगर किसी व्यक्ति को सिगरेट, सिगार जैसी चीजों की लत है तो उनको मुंह के कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है।
जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनको मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
मदिरा का सेवन करने वाले लोगों को मुंह के कैंसर होने का खतरा बाकी लोगों से 6 फीसदी अधिक बढ़ जाता है।
अगर किसी व्यक्ति के परिवार में पहले किसी को मुंह का कैंसर हुआ हो, ऐसे में लोगों को इस कैंसर का खतरा अधिक हो जाता है।
कैंसर कई कारणों से हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति सिगरेट, पान मसाला, पान, गुटखा, तंबाकू, शराब आदि का सेवन करता है और मुंह की ठीक प्रकार से साफ सफाई नहीं करता है तो ऐसे में मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

मुंह का कैंसर के लक्षण

अगर मुंह के अंदर कहीं गांठ महसूस हो रही है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर मुंह के अंदर गले में, होंठ पर गांठ है तो आप तुरंत इसकी जांच कराएं क्योंकि यह मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण माने जाते हैं।
अगर मुंह में अल्सर है तो यह दो-तीन दिन में ठीक हो जाता है परंतु अगर अल्सर 15 दिनों से अधिक है और यह ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं क्योंकि लंबे समय तक अल्सर होना मुंह के कैंसर के लक्षण माने जाते हैं।
मुंह बार-बार सुन्न हो जाता है तो आप इसको नजरअंदाज मत कीजिए क्योंकि यह मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
खाने-पीने या कुछ निगलने में गले में दर्द महसूस होती है तो आप डॉक्टर से जांच जरूर कराएं।
अगर मुंह से खून आने लगे तो आप इसको अनदेखा मत कीजिए। बिना किसी वजह के मुंह से खून निकलना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
अगर मुंह में बार-बार लाल या सफेद धब्बे निकल आए और लंबे समय तक यह समस्या बनी रहती है तो यह मुंह के कैंसर के लक्षण होते हैं।
अगर आवाज में बदलाव आने लगे तो यह कैंसर के लक्षण माने जाते हैं।

Related News