जम्मू-कश्मीर ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाया गया साइन बोर्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह बोर्ड कश्मीर को पुंछ से जोड़ने वाले राजमार्ग मुगल रोड पर लगाया गया है। इस बोर्ड पर लिखा गया है कि 'पीने के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें'।

यह साइन बोर्ड कई दिनों से मुगल रोड पर है। सवाल यह है कि इस लंबे समय से अटके बोर्ड पर प्रशासन की नजर क्यों नहीं पड़ी और इसे यहां लगाने से पहले क्यों नहीं पढ़ा गया। सोशल मीडिया पर साइन बोर्ड की तस्वीर वायरल होने के बाद बोर्ड को हाईवे से हटा दिया गया है और जांच के आदेश भी दिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपी ने आजतक से बात करते हुए कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं और ऐसे साइन बोर्ड लगाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कश्मीर घाटी में लगातार आतंकवादी हमलों के बाद, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने पहली बार एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में ऐतिहासिक मुगल रोड को खोलने का फैसला किया है। पहले यह मार्ग यात्रियों के लिए नहीं खुला था, लेकिन अब प्रशासन ने यात्रियों के लिए भी इस सड़क को खोलने की घोषणा की है। अमरनाथ यात्रा अब वैकल्पिक मार्ग के रूप में इस सड़क का उपयोग कर सकेगी। कश्मीर में हाल ही में दो आतंकवादी हमले हुए हैं। इसमें आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान और एक पुलिसकर्मी शहीद हो गए। दूसरे IED ब्लास्ट में सेना के दो जवान शहीद हो गए।

मुगल रोड पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में स्थित है। इस मार्ग का उपयोग मुगलों द्वारा कश्मीर तक पहुँचने के लिए किया जाता था। तीर्थयात्रियों को जम्मू से राजौरी और फिर पुंछ की यात्रा करनी होगी। यह सड़क कश्मीर के शोपियां की ओर जाती है। मुगल रोड के किनारे अस्थायी आश्रय और शौचालय भी बनाए जा रहे हैं।

Related News