आपने आज तक कई भूतिया जगहों के बारे में सुना होगा। जहाँ लोगों ने अजीब घटनाओं के घटने, आवाज सुनने या किसी को देखने का दावा किया है। इसी कड़ी में आज हम आपको उत्तराखंड की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे भूतिया माना जाता है।

यह जगह है उत्‍तराखंड की लंबी देहर खदान और इस जगह के कुछ किलोमीटर तक लोगों को डर, दहशत का अहसास होता रहता है। यहाँ पर कई हॉरर शोज और फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है। अगर आप किसी स्‍थानीय नागरिक से लांबी देहर घूमने की बात करेंगे तो वो आपको इस जगह पर न जाने के लिए कहेगा।

1996 से बंद पड़ी है खदान
इस जगह की कहानी सन् 1990 से जुड़ी है। दरअसल यहाँ पर काम करने वाले 50,000 मजदूर गलत प्रक्रिया से होने वाली माइनिंग के चलते दर्द से मर गए थे वही इसके पास रहने वाले मजदूरों को फेफड़ों से जुडी बीमारियां हो गई। जिस से सभी मजदूर खांस-खांस कर मर गए। तब से इसे मसूरी की सबसे खतरनाक जगह माना गया है।

सुनाई देती हैं चीखें
आसपास रहने वाले लोगों को यहाँ पर कई चीखने की आवाजें सुनाई देती है तो कोई रहा चलते लोगों को मदद के लिए पुकारता है। हर साल यहां पर होने वाले हादसे बढ़ते जा रहे थे। इसलिए यहाँ की खदान को बंद कर दिया गया। . इस जगह पर सिर्फ 20 लोग ही रहते हैं। लोगों के मुताबिक, यहां पर प्रेतात्माएं रहती हैं और यहां से लगातार उनके रोने, चीखने-चिल्लाने की अजीब आवाजें आती रहती है। इसके अलावा कहा जाता है कि जो भी इस खदान के सामने से गुजरता है उसकी मौत हो हो जाती है।

लंबी देहर माइंस पर अब में कई बड़े-बड़े पेड़ उग आए हैं और ये एक जंगल बन चूका है। यहां से गुजरने वाले वाहनों के हादसे तो आम बात हो गयी है। एक हेलीकॉप्‍टर भी इस जगह पर क्रैश हो चुका है।

Related News