उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी आने लगती हैं। जिससे त्वचा ढीली दिखने लगती है। इन दिनों सिर्फ बढ़ती उम्र के कारण ही नहीं बल्कि अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खान-पान के कारण भी त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है। ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए भी लोग खूब पैसा खर्च करते हैं। लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। आप त्वचा को कसने और कसने के लिए प्राकृतिक अवयवों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा ये चीजें आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करेंगी। आइए जानें कि आप किन प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

एक कटोरी में ताजा एलोवेरा जेल लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने का काम करता है। आप इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं। एक प्याले में चंदन का पाउडर लीजिए. इसमें गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उन्हें 10 से 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक आपकी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है। यह आपकी त्वचा को टाइट और ग्लोइंग बनाता है। यह फेस पैक मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने का भी काम करता है।

खीरा एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। यह त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है। इसके लिए एक कटोरी में खीरे का रस निकाल लें। इस रस को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को टाइट करने का काम करेगा।

Related News