कहा जाता है कि रिश्ता तभी मजबूत रहता है जब उसमें सच्चाई और विश्वास होता है। ऐसा देखा गया है विश्वास न होने के कारण कई रिश्ते टूटकर बिखर जाते हैं। सच्चा आदमी किसी भी आदमी पर आँख मूंदकर भरोसा कर लेता है। जब वही आदमी उस सच्चे आदमी को धोखा दे रहा होता है तो उस सच्चे आदमी को पता नहीं चलता है। जब पता चलता है तो बहुत देर हो चुकी होती है। वह आदमी फिर किसी पर भरोसा करने लायक नहीं हो पाता है।

आज की दुनिया में सभी मतलबी है। चाहे पति-पत्नी हो या प्रेमी-प्रेमिका, सभी अपने-अपने मतलब के लिए जी रहें हैं। और यही मतलब एक दिन रिश्ते में धोखा देने का कारण बनता है। अगर आप धोखे से बचना चाहते हैं तो पार्टनर के कुछ संकेतों को समझना होगा। इन संकेतों को समझने के बाद आप पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर आपसे झूठ बोल रहा है।

1- फोन को छुपाना


अगर पार्टनर आपसे अपना फोन छुपाकर रखता है, उसे डर रहता है कि कहीं आप उसका फ़ोन चेक न कर लें तो यह डर एक निशानी होती है कि वह आपसे कुछ छिपा रहा है। उसमे दिमाग में कुछ खिचड़ी पक रही है। पार्टनर से कुछ भी छिपाने का मतलब वह अपने पार्टनर से झूठ बोल रहा है और उसे धोखा दे रहा है। जब यह संकेत मिले तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए।

2- घर से बाहर रहना


अगर आपका पार्टनर काम का बहाना करके शहर से या घर से बाहर जाने की बात बार-बार करता है तो उस समय समझ लेना चाहिए कि कुछ तो गलत चल रहा है। बिजनेस ट्रिप पर बार-बार जाना भी धोखे की एक निशानी हो सकती है। अगर आपका पार्टनर अचानक जिम ज्वाइन करके अपनी बॉडी बनाने लगे, बाल को कलर करा ले, ज्यादा सजने सवरने लगे तो समझ लेना चाहिए उसका चक्कर किसी से चल रहा है या चलने वाला है।

3- पार्टनर का अपने दोस्तों और परिवार वालों से आपको दूर रखना
आपके बार-बार कहने पर भी अगर आपका पार्टनर आपको अपने परिवार वालों से नहीं मिलाता है तो समझ लेना चाहिए कि वह आपके साथ रिश्ते को सबसे छुपाना चाहता है। वह किसी को बताए बिना इस रिश्ते में रहकर इसे ख़त्म कर देगा। इस धोखें से बचें।

4- अपने धोखे पर पछतावा न होना


अगर आपने अपने पार्टनर को आपसे झूठ बोलते हुए या धोखा देते हुए पकड़ लिया है और आपका पार्टनर इसके बावजूद भी पछता नहीं रहा है तो इसका मतलब है कि उसे अपनी गलती का एहसास नहीं है। वह आगे चलकर आपसे दोबारा धोखा कर सकता है। इसलिए आपको ऐसे रिश्ते के बारें में पहले से सोच लेना चाहिए।

5- आपके साथ समय बिताने की बात को महत्व न देना
किसी भी रिश्ते में अगर प्यार होता है तो वह दोनों पार्टनर साथ में वक़्त बिताना पसंद करते हैं। अगर आपका पार्टनर वक़्त नहीं बिता रहा है और इसे उसको कोई अफ़सोस नहीं है तो यह चिंता करने वाली बात है क्योकि उसे आपके इमोशन का ख्याल नहीं है। वह आगे चलकर बिना सोचे समझे आपको धोखा दे सकता है। जब यह संकेत मिले कि वह आपके साथ समय बिताने को ज्यादा महत्व नहीं देता है तो सावधान हो जाना चाहिए।

6- आपके प्रति बेपरवाह होना

अगर आपका पार्टनर आपकी कोई परवाह नहीं करता है- आपको क्या हुआ है, आप कैसे हो, आप उसके साथ कम्फ़र्टेबल हो या नहीं। अगर यह सब चीज़ें पार्टनर आपके बारें में न सोचे तो समझ लेना चाहिए उसे आपकी कोई चिंता नहीं है। वह आगे चलकर आपसे धोखा कर सकता है। रिश्ते में बेपरवाही धोखे की सबसे बड़ी निशानी होती है।

7- काम का बहाना करके ऑफिस में समय बिताना
अगर आपका पार्टनर ऑफिस के काम के बहाने घर से लेट आता है या ऑफिस में ही रुक जाता है। यह प्रक्रिया अगर बार-बार होती है तो समझ लेना चाहिए कि आपका पार्टनर किसी और के साथ गुलछर्रे उड़ा रहा है। ऑफिस से लेट आना मतलब वह आपसे कुछ छिपा रहा है।

8- सोशल मीडिया एकाउंट को आपसे शेयर न करना


अगर आपका पार्टनर प्राइवेसी की बात कहके फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया एकाउंट के पासवर्ड को आपसे छुपाए तो संकेत समझ लेना चाहिए कि वह आपसे कुछ छिपा रहा है। आगे चलकर वह आपसे धोखा कर सकता है।

9- बैंक से रिलेटेड कागजात आपसे छुपाना


अगर आपका पार्टनर आपसे क्रेडिट, मोबाइल बैंकिग और पासबुक जैसी जानकारी आपसे शेयर नहीं करता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि वह आप पर भरोसा नहीं करता है/करती है। कुछ पार्टनर शुरू-शुरू में सबकुछ शेयर करते हैं लेकिन बाद में छुपाने लगते है। यह संकेत बताता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे सकता है।

Related News