लड़कियां हों या लड़के, हर कोई अपने चेहरे पर ध्यान देता है क्योंकि चेहरा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। गर्दन की झुर्रियाँ और ढीली त्वचा यह दिखाने लगती है कि आप बूढ़े हो रहे हैं और आप बूढ़े हो रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्दन वास्तव में शरीर के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक है। हम चेहरे पर बहुत ध्यान देते हैं, मगर गर्दन पर नहीं, जिससे झुर्रियां और ढीली त्वचा एक आम समस्या हो जाती है। अब आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप गर्दन की झुर्रियों और ढीली त्वचा से राहत पा सकते हैं।

गर्दन की मालिश है बेहद जरूरी - बता दे की, एक उम्र के बाद आपकी गर्दन अलग-अलग उम्र की दिखने लगती है। गर्दन पर झुर्रियां आने लगती हैं और गर्दन पर जो रेखाएं होती थीं वो उम्र के साथ काली पड़ने लगती हैं। ऐसे में गर्दन की मालिश बहुत जरूरी हो जाती है। आपको रोजाना सोने से पहले मालिश करनी चाहिए।

गर्दन पर मास्क जरूर लगाएं- जब भी आप फेस मास्क लगाएं तो आपको नेक मास्क जरूर पहनना चाहिए। दरअसल आप हर मास्क को अपने चेहरे पर गर्दन पर लगा सकते हैं। किसी भी मास्क को उस क्षेत्र पर न लगाएं जो सूखने के बाद बहुत खुरदरा हो जाए। या यहां पील-ऑफ लगाएं क्योंकि यह यहां की त्वचा को भी खींचेगा।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें - यह गलती सबसे ज्यादा की जाती है। कई महिलाएं अपने चेहरे पर सनस्क्रीन तो लगाती हैं, मगर इसे गर्दन पर बिल्कुल भी नहीं लगाती हैं, जिससे चेहरे के नीचे का गर्दन का हिस्सा काला दिखने लगता है। धूप के संपर्क में आने से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है।

नेक एक्सफोलिएशन के लिए करें ये - यदि आपकी गर्दन बहुत काली दिखने लगी है तो उसे एक्सफोलिएट करने की जरूरत है। गर्दन के लिए दही, थोडा़ सा बेसन और चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल करें. इसे नहाने से पहले लगाना सबसे अच्छा होता है।

गर्दन पर झुर्रियां- गर्दन की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और इसलिए अगर आपको सनबर्न हो गया है तो आपको इसे बहुत जल्दी ठीक करने की जरूरत है. जिसके लिए गर्दन को रोजाना ठंडे दूध से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी गर्दन अच्छी लगती है और हफ्ते में दो-तीन बार तिल के तेल से मालिश करने से गर्दन अच्छी रहती है।

Related News