मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाने पर जीवन भर बनी रहती है। यह रोग आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि और अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन हार्मोन जारी नहीं करने के कारण होता है। इस रोग से पीड़ित लोगों को भी नमक खाने से मना किया जाता है। इसके साथ ही उन्हें रोजाना व्यायाम करने की भी सलाह दी जाती है। लेकिन डायबिटीज के मरीज कई बार अनजाने में ऐसे फल खा लेते हैं जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं। तो अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और आप भी अपने शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो गलती से भी इस फल का सेवन न करें। इन फलों के सेवन से ब्लड शुगर तुरंत बढ़ जाता है।

केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए केला विशेष रूप से उपयोगी बताया गया है। केला खाने से जरूरी ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा केला खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी भी दूर होती है। केले में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि, इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। उसके लिए मधुमेह के रोगियों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

संतरे में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। संतरे में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। विटामिन ई, ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि संतरे को मधुमेह के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इस फल में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है। साथ ही 100 ग्राम संतरे के जूस में 10 ग्राम चीनी होती है। इसलिए संतरे का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

मधुमेह के रोगियों को कभी भी अनार खाने से मना नहीं करना चाहिए। क्योंकि अनार आपकी सेहत के लिए वरदान तो है ही, साथ ही यह मधुमेह रोगियों के लिए भी एक अभिशाप साबित होता है। क्योंकि अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इसके सेवन से शुगर बढ़ सकती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ सकता है। 100 ग्राम अनार के रस में 14 ग्राम चीनी होती है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, अंगूर, किशमिश, नाशपाती आदि का सेवन करने से पहले सावधान रहना चाहिए। वहीं खजूर का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Related News