विश्व ब्रेल दिवस ब्रेल की वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया जाता है। ब्रेल के आविष्कारक लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को फ्रांस में हुआ था। पहले भी विश्व ब्रेल दिवस 2019 4 जनवरी को मनाया गया था, जिसके बाद इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था। ब्रेल एक ऐसी भाषा है जिसका उपयोग दृष्टिबाधित लोग पढ़ने और लिखने के लिए करते हैं। दुनिया भर में, ब्रेल को पढ़ने और लिखने में कई लोगों का समर्थन मिला।

लुई ब्रेल ने 3 साल की उम्र में एक दुर्घटना में अपनी दृष्टि खो दी थी। आंखों के संक्रमण के कारण ब्रेल पूरी तरह से खो गए। आँखें संक्रमित थीं और ब्रेल पूरी तरह से अपनी दृष्टि खो चुके थे। अपनी दृष्टिहीनता के बावजूद, ब्रेल ने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और संस्थान में अध्ययन के दौरान छात्रवृत्ति पर रॉयल इंस्टीट्यूट फॉर ब्लाइंड यूथ चला गया।

ब्रेल ने नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में मदद करने के लिए एक स्पर्श कोड विकसित किया। ब्रेल ने तब चार्ल्स बार्बियर की सैन्य क्रिप्टोग्राफी से प्रेरित एक नई विधि विकसित की। 1824 में, ब्रेल ने पहली बार अपना काम प्रकाशित किया। कुछ साल बाद, ब्रेल ने एक प्रोफेसर के रूप में सेवा की और अपने जीवन का अधिकांश समय प्रणाली का विस्तार करने में बिताया। ब्रेल ने पहली बार सिस्टम को 1829 में प्रकाशित किया था।

Related News