इंटरनेट डेस्क। हार्ट अटैक की समस्या लोगो में लगातार बढ़ती जा रही है। धीरे-धीरे की समस्या बढ़ती ही जा रही है। पहले के समय में लोगों को इस समस्या का बुढ़ापे में सामना करना पड़ता था लेकिन आज के समय में यह समस्या बुढ़ापे से पहले ही लोगों को अपना शिकार बना रही है इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खानपान है। दिमाग में टेंशन या डिप्रेशन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है और जिन लोगों को हाई बीपी की प्रॉब्लम है यदि वह समय रहते तो कंट्रोल नहीं करते हैं तो इस कंडीशन में भी व्यक्ति को हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। हाई बीपी की समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हाई बीपी समस्या से पीड़ित लोगों को इस समस्या का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे कुछ पीले रंग के फूल के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप हार्ट अटैक की खतरे को कम कर सकते हैं। आइए जानते गई इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* केले का करें सेवन :

हेल्दी रहने के लिए अगर फलों की बात की जाए तो केले को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है। केले का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है तथा इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। केले का सेवन करने से आप एक्टिव और एलर्जी टिक रहेंगे जिसके कारण हाई बीपी और कोलेस्ट्रोल जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।

* आम का करें इस्तेमाल :

आम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक होता है कई रिसर्च में सामने आया है कि आम का सेवन करने से कहीं हद तक हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए डॉक्टर से भी आम का सेवन करने की सलाह देता है लेकिन सीमित मात्रा में अन्यथा को फायदे की जगह नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

* पाइनएप्पल का करें सेवन :

आप अपने हार्ट को सेहतमंद रखने के लिए इस फल का सेवन कर सकते हैं। इस फ्रूट के लिए कहा जाता है की इसका सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है इसका सेवन आप हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें। दिल की समस्या से पीड़ित लोग डॉक्टर से सलाह लेकर इस फल का सेवन करें।

* नींबू का करें सेवन :

नींबू में भी ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं। पुराने समय से ही नींबू का इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता आ रहा है नींबू का इस्तेमाल कई बीमारियों या कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। आप लोगों का इस्तेमाल वेट लॉस, इम्यूनिटी बूस्ट करने आदि कई कामों के लिए किया जाता है। नींबू का इस्तेमाल करके बॉडी का फैट बर्न किया जा सकता है।

Related News