कारपेट पर चॉकलेट या कॉफी के दाग भी निकल सकते हैंकई घरों में, पुरुष आलस्य से ऐश-ट्रे लेते हैं और जलती हुई सिगरेट के साथ टेबल के किनारे पर खड़े हो जाते हैं, और कुछ मिनटों के बाद, टेबल का सिरा जल जाता है, जिससे भूरे रंग का दाग निकल जाता है। कभी-कभी जलती हुई बत्ती पॉलिश की हुई मेज पर सीधे गिर जाती है और मेज का शीर्ष जलकर गड्ढा छोड़ जाता है।

जब ऐसा कुछ होता है तो गृहिणियां असमंजस में पड़ जाती हैं कि इस दाग को दूर करने के लिए क्या करें। फर्नीचर पर लगे सिगरेट या मोमबत्ती के दाग हटाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें। अगर दाग फर्नीचर पर सतही है और लकड़ी तक नहीं पहुंचा है, तो पहले बाजार में उपलब्ध फर्नीचर क्लीनर का इस्तेमाल करके देखें।

* स्टील वायर ब्रश से साफ करने से सतही दाग ​​भी निकल जाएगा। अगर दाग बहुत गहरा है, तो उस जगह पर लिक्विड ब्लीच डालकर और उसे प्लास्टिक के तार के टुकड़े से रगड़ने से दाग निकल जाएगा। यदि दाग नहीं निकलता है, तो आप इसे काला करने के लिए रंगीन फर्नीचर पॉलिश, शू पॉलिश, या क्रेयॉन या फ़ेल्ट-टिप पेन का उपयोग कर सकते हैं। इसे लगाने से दाग वाली जगह आसपास की लकड़ी की तरह काली हो जाएगी।

* यदि दाग बहुत गहरा और गड्ढायुक्त है, तो उस क्षेत्र को सूखे कागज या ब्लेड से साफ़ करें। फिर उस जगह को रंगीन मोम से भर दें। इसके लिए रंगीन मोमबत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वैक्स आसानी से जगह पर चिपक जाएगा और अगर लगाने के बाद अच्छा नहीं लगता है तो इसे हटाना भी आसान है।

Related News