हमारा शरीर एक सौ मिलियन से अधिक कोशिकाओं से बना है। सभी प्रकार के कैंसर कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं। कोई भी कैंसर एकल कोशिका या कोशिकाओं के छोटे समूह से शुरू होता है। यह समझा जाना चाहिए कि हर ब्रेन कैंसर एक ट्यूमर होता है, लेकिन हर ट्यूमर कैंसर का ट्यूमर नहीं होता।


आजकल बहुत से लोगों को ब्रेन ट्यूमर का पता चलता है जो मस्तिष्क में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। इसके लगभग 130 प्रकार होते हैं... कुछ ट्यूमर (गांठ) के बाद कैंसर भी हो सकता है। बहुत से लोग ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे होने वाले सिरदर्द को सामान्य सिरदर्द माना जाता है। इससे बचना चाहिए।

एक सामान्य ट्यूमर धीरे-धीरे बढ़ता है। यह दिमाग के कुछ हिस्से को नुकसान पहुंचाता है और दिमाग को भी सिकोड़ता है। इसके गंभीर परिणाम होते हैं। मेनिंगियोमा, वेस्टिबुलर, एनोमा और पिट्यूटरी एडेनोमा सौम्य ट्यूमर हैं। इनमें मेनिन्ज में ब्रेन ट्यूमर कैंसर बन सकता है। यह तेजी से बढ़ता है और मस्तिष्क पर हमला करता है। यह ब्रेन कैंसर जानलेवा हो सकता है। मस्तिष्क या उसके आसपास के क्षेत्र में होने वाले, ये घातक ट्यूमर न्यूरोब्लास्टोमा, ओन्ड्रोसारकोमा या मेडुलोब्लास्टोमा हैं। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण इस प्रकार हैं। (1) लगातार तेज सिरदर्द, (2) धुंधली दृष्टि, (3) छाती में भी दर्द, (4) चक्कर आना, (5) याददाश्त में कठिनाई, (6) उल्टी, (7) बोलने में कठिनाई, (8) हाथ- पैरों में झुनझुनी, (9) स्वाद और गंध में कमी।

Related News