शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार आवश्यक है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो महिलाओं के लिए बेहद स्वस्थ हैं। इसमें एंटी एजिंग और शरीर को रखने के गुण होते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं बल्कि आपको मानसिक रूप से भी फिट रखते हैं। आइए जानें यहां कौन से हैं ये सुपरफूड्स महिलाओं को ज्यादातर चॉकलेट पसंद होती है। डार्क चॉकलेट भी सेहत के लिए फायदेमंद है। डार्क चॉकलेट में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

health tips healthy diet for women super foods women will get strong  improve immunity booster food and health pcup | महिलाएं इन सुपरफूड्स से  पाएं सुपर हेल्थ के साथ जवां स्किन, बस

यह तनाव को भी कम करता है। इसलिए महिलाएं अपने आहार में डार्क चॉकलेट शामिल कर सकती हैं। महिलाओं को रोज एक सेब का सेवन करना चाहिए। सभी में क्वेरसेटिन होता है। यह एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। इससे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सेब जरूर खाना चाहिए। यह क्लोरीन, लोहा, लोहा, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड में उच्च है। जो गर्भावस्था के दौरान होने वाली बीमारियों को रोक सकता है। यह एनीमिया को भी ठीक करता है।

सेब के बारे में एक कहावत भी है कि हर दिन एक सेब खाने से डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। पालक में ल्यूटिन होता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, पालक में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। ये शरीर के लिए अच्छे होते हैं। पालक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे आंखों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह कैंसर के खतरे को कम करता है। मशरूम खाने से स्तन कैंसर का खतरा कम होता है।

स्वस्थ गृहिणी से बनेगा सेहतमंद परिवार, सुपरफूड्स जो महिलाओं के लिए बहुत  जरूरी - superfoods-which-are-very-important-for-women - Nari Punjab Kesari

मशरूम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन डी, विटामिन बी, आयरन और विभिन्न प्रकार के खनिज होते हैं। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। दूध और दही हड्डियों और दांतों के लिए स्वस्थ हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन डी होता है। दही एक प्रोबायोटिक फूड है। यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है। इसे महिलाओं के आहार में शामिल करना चाहिए। सोयाबीन में आयरन, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम होता है। यह स्तन कैंसर के खतरे को भी कम करता है। महिलाओं को भी सोयाबीन का सेवन करना चाहिए।

Related News