pc: hindustantimes

सर्दियों की ठंड आपकी त्वचा की नमी छीन लेती है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है। इससे त्वचा फटने लगती है। त्वचा में कोलेजन की कमी हो जाती है। रूखी त्वचा एक बहुत ही आम समस्या है। इस समय सभी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, क्या सर्दियों में हर दिन चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना सही है? तो उत्तर नहीं है! हां, ऐसा इसलिए है क्योंकि हर दिन मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा अंदर से सुस्त हो जाती है। इससे रंग पर असर पड़ता है. इसके अलावा यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों पर भी गहरा असर डालता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं
हमारी त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। बहुत अधिक मॉइस्चराइज़र लगाने से त्वचा के छिद्र बंद हो सकते हैं। बंद रोमछिद्रों के कारण मुंहासे हो जाते हैं, हमारी त्वचा सांस नहीं ले पाती। बाद में इसमें गंदगी जमा होने लगती है। इसके अलावा आप चेहरे पर जो भी लगाते हैं त्वचा उसे जल्दी सोख नहीं पाती। इतना ही नहीं, त्वचा के रोमछिद्रों का रक्त संचार भी प्रभावित होता है और इसका असर व्यापक रूप से देखने को मिलता है।

ऑयली स्किन
मॉइश्चराइजर के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा ऑयली हो सकती है। बहुत अधिक मॉइस्चराइज़र त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है और फिर अधिक सीबम का उत्पादन शुरू कर देता है। परिणामस्वरूप त्वचा अत्यधिक ऑयली हो जाती है। इन कारणों से आपको रोजाना त्वचा के लिए बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। त्वचा के रूखेपन से राहत पाने के लिए हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें और इसे रोजाना लगाने से बचें। इसके अलावा, इसे बहुत कम मात्रा में और सप्ताह में केवल 2 से 3 बार ही उपयोग करने का प्रयास करें।

चेहरे पर गंदगी के कारण
ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने से चेहरा बेजान और काला नजर हो जाता है। इससे त्वचा में अधिक गंदगी जमा हो सकती है, जिससे त्वचा पर दाने हो सकते हैं। इसके अलावा, मुंहासों के बैक्टीरिया और भी फैल सकते हैं जिससे समस्या त्वचा तक फैल सकती है।

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Related News