इंटरनेट डेस्क। गर्मी के मौसम में नारियल पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस मौसम में नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी आदि पोषक तत्व मिलते हैं, जो सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होते हैं। ये पानी पीने से व्यक्ति सेहत से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों से बच जाता है। आज हम आपको नारियल पानी पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

नारियल पानी होती है एक नेचुरल ड्रिंक
नारियल पानी एक नेचुरल ड्रिंक होता है, जिसमें पोटेशियम,मैग्नीशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोषक तत्व मिलते हैं, जो शारीरिक गतिविधि या गर्म मौसम के दौरान शरीर को हाईड्रेट रहने में उपयेागी है।

नारियल पानी में मिलती है कम कैलोरी
नारियल पानी में कैलोरी कम पाई जाती है। इसी कारण गर्मी के मौसम में ये सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसमें कोई चीनी या हानिकारक पदार्थ नहीं होता है, जिसे स्पोट्र्स ड्रिंक, सोडा, कोला और पैकेज्ड जूस के स्थान पर पी सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी है उपयोगी
नारियल पानी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी उपयोगी है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में उपयोगी है। ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी उपयोगी है।

त्वचा को भी मिलता है फायदा
नारियल पानी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। इससे त्वचा स्वस्थ, हाइड्रेटेड, मॉइश्चर और तरोताजा रहती है। नारियल पानी में मिलने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जलन को कम करने में उपयेागी है।

PC: freepik

Related News