आज के डिजिटल युग में हम घंटो आपना समय मोबाइल स्क्रिन और ऑफिस में घंटों लैपटॉप पर बिताते हैं, स्क्रीन पर इतना लंबा समय बिताने से अक्सर इन उपकरणों से निकलने वाली अस्थिर रोशनी के कारण आंखों में तनाव और सिरदर्द होता है।

स्क्रीन के सामने बिताया गया हर अतिरिक्त घंटा आंखों की मांसपेशियों पर तनाव बढ़ाता है, जिससे कम उम्र में ही धुंधली दृष्टि, आंखों में खुजली, पानी आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम लसे आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिनकी सहायता से आप आंखों का दर्द और तनाव दूर कर सकते हैं-

Google

पामिंग:

पामिंग एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम है। अपनी हथेलियों को आपस में रगड़कर उन्हें गर्म करें, फिर उन्हें अपनी बंद आंखों पर तब तक रखें जब तक कि गर्मी खत्म न हो जाए। यह सरल उपाय आपको आराम प्रदान करेगा

चक्रासन (व्हील पोज़):

चक्रासन स्वस्थ आंखों को भी बढ़ावा देता है। इस मुद्रा को करने से आँखों में रक्त संचार बढ़ता हैं और आंखों को राहत मिलती हैं।

Google

पलकें झपकाना:

लगातार पलकें झपकाना आँखों की नमी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और ऑप्टिक तंत्रिका को मज़बूत करता है। काम के दौरान, अपनी पलकों को तेज़ी से लगभग 10 बार झपकाएँ।

Google

20-20-20 नियम:

आँखों पर पड़ने वाले तनाव को रोकने के लिए, अच्छी नींद के चक्र को बनाए रखने के साथ-साथ 20-20-20 नियम का पालन करें। हर 20 मिनट में, अपनी स्क्रीन से ब्रेक लें और लगभग 20 सेकंड के लिए अपने से कम से कम 20 फ़ीट दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। यह आँखों की थकान को कम करने में मदद करता है।

Related News