प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, 2019 में मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना, पूरे भारत में किसानों की वित्तीय लचीलापन को मजबूत करने में सहायक रही है। 16वीं किस्त निकट आने के साथ, किसान इस महीने, फरवरी में अपने खातों में 2000 रुपये के अपेक्षित हस्तांतरण का इंतजार कर रहे हैं।

Google

6000 रुपये की वार्षिक सहायता:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सीधे उनके खाते में 6000 रुपये की वार्षिक सहायता मिलती है। यह वित्तीय सहायता 2000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित की जाती है।

16वीं किस्त का इंतजार:

नवंबर 2023 में 15वीं किस्त प्राप्त करने के बाद, किसान 16वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो उनकी चल रही कृषि गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

हर चार महीने में निर्धारित संवितरण:

पीएम किसान योजना हर चार महीने में किसानों के खातों में धनराशि स्थानांतरित करने के पैटर्न का पालन करती है। विशेष रूप से, पिछले साल का संवितरण 27 फरवरी को हुआ था, जिससे इस वर्ष भी इसी तरह की समयसीमा की उम्मीद जताई जा रही है।

Google

आधार के माध्यम से स्थिति की जाँच करना:

किसान अपने आधार कार्ड का उपयोग करके आसानी से अपने खाते की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं। आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाकर या https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर, लाभार्थी फार्मर कॉर्नर के तहत 'अपनी स्थिति जानें' अनुभाग पर जा सकते हैं। अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करने पर, उन्हें अपने खाते के विवरण तक पहुंच मिल जाती है।

Related News