दोस्तो आज के लोगो की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से उनकी जीवनशैली और खान पान खराब हो गया है, जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं, ऐसी ही एक बीमारी हैं हाई ब्लड प्रेशर जिसकी वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान गवां देते हैं, हाल ही मे एक रिसर्च से सामने आया हैं कि 54 प्रतिशत वयस्क उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि पीड़ित लोगों में से केवल 42 प्रतिशत को ही अपनी स्थिति का इलाज मिल पाता है।

Google

अनुपचारित उच्च रक्तचाप के परिणाम:

अनुपचारित उच्च रक्तचाप गंभीर जोखिम पैदा करता है, खासकर हृदय स्वास्थ्य के संबंध में। यदि अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो उच्च रक्तचाप घातक परिणाम दे सकता है।

GOogle

चुकंदर के रस से उच्च रक्तचाप का समाधान:

ऐसे में चुकंदर का रस उच्च रक्तचाप के लिए एक आशाजनक प्राकृतिक उपचार के रूप में उभरा है। चुकंदर का रस नाइट्रेट (NO3) से भरपूर होता है, एक यौगिक जो रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

अगर कोई मरीज चार सप्ताह तक रोजाना 250 मिलीलीटर चुकंदर का रस पीने से रक्तचाप काफी कम हो सकता है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और रक्तचाप प्रबंधन में सहायता मिलती है।

Google

अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित है, तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर अपने आहार में चुकंदर का जूस शामिल करें और परिणाम मिलने पर इसे जारी रखें।

Related News