यदि काज़ा नाम अभी तक आपके यात्रा कार्यक्रम में नहीं आया है, तो इस मनमोहक गंतव्य पर सप्ताहांत में जाने पर विचार करने का समय आ गया है। हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में स्थित, काजा एक अज्ञात स्थान से विकसित होकर देश में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। यदि आप शिमला, मनाली, कसोल और मसूरी जैसे सामान्य स्थलों से थक गए हैं, तो काजा एक ताज़ा और अद्वितीय अनुभव का वादा करता है।

Google

आकर्षण जो भीड़ खींचते हैं

काज़ा की लोकप्रियता बढ़ रही है, हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आकर्षित हो रहे हैं। अपनी समृद्ध संस्कृति, जीवंत त्योहारों, प्राचीन मठों और लुभावने परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध, इस हिल स्टेशन में हर तरह के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है। चाहे आप ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के माध्यम से रोमांच की तलाश में हों या बस घाटी की सुंदरता में डूब जाना चाहते हों, काजा में यह सब कुछ है।

Google

यदि आप काज़ा तक पहुंचने की व्यवस्था के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां मुख्य विवरण दिए गए हैं:

दूरी: शिमला से काजा की दूरी 420 किलोमीटर है, जबकि मनाली से यात्रा 200 किलोमीटर की होती है। दिल्ली से यात्रा? 770 किमी की सड़क यात्रा की तैयारी करें।

स्थान: काज़ा हिमाचल प्रदेश की सुरम्य स्पीति घाटी में स्थित है।

Google

किफायती यात्रा के लिए, ट्रेन की सवारी का विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है। हालाँकि बसें भी उपलब्ध हैं, रेलगाड़ियाँ एक त्वरित विकल्प प्रदान करती हैं, जिससे आप काज़ा में अपना अधिकतम समय बिता सकते हैं। एचआरटीसी (हिमाचल प्रदेश परिवहन बस) या निजी टूर ऑपरेटर जैसे विकल्पों के साथ ट्रेन और बस दोनों सेवाएं लागत प्रभावी हैं।

बस टिकट आमतौर पर 300 से 499 रुपये तक होते हैं। यदि आप शिमला से यात्रा कर रहे हैं, तो एक अलग बस उपलब्ध है, जो रोजाना शाम 6.30 बजे प्रस्थान करती है और अगली सुबह 420 किमी की दूरी तय करके काजा पहुंचती है।

Related News