ठंड का मौसम भी है आपको स्वस्थ रखने के लिए, अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए। इन दिनों इन बीमारियों से दूर रहें और अपनी इम्युनिटी पर ध्यान दें। सर्दियों की शुरुआत अपने साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आती है, जिसमें तापमान में बदलाव भी शामिल है। इस से इन बीमारियों की पहचान करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण होने से बचने के लिए सही समय पर रोकथाम और उपचार करना महत्वपूर्ण है। बीमारियों से संबंधित जानकारी होने पर ही आप उनसे बच सकते हैं। जानें सर्दी, खांसी और घाव - जुकाम ठंड में आम हैं, लेकिन वे ठीक हैं।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह खांसी, जुकाम और गले में खराश पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए, ठंडे खाद्य पदार्थों को खाने या पीने से बचें और शरीर को साफ और ढका हुआ रखें। गले से नमक उबालना एक अच्छा विकल्प है। सिरदर्द - ठंड के कारण होने वाले सिरदर्द भी आम हैं, लेकिन आपको इससे बचने के लिए ठंडी हवाओं से बचना होगा। इन दिनों अपने सिर को किसी कपड़े, दुपट्टे या मफलर से ढक कर रखें ताकि कोई ठंडी हवा अंदर न आए और गर्मी बनी रहे।सांस की समस्या: सर्दी के दिनों में सांस लेने की समस्या आमतौर पर हो सकती है, लेकिन अस्थमा के रोगियों को इससे बहुत परेशानी होती है।

ठंडी हवा या ठंडी जगहों पर जाने से यह समस्या बढ़ सकती है। इससे ठीक से बचने और दवा को अपने पास रखने के तरीके जानें। संयुक्त समस्याएं: ये ठंड के दिनों में भी आम हैं, लेकिन आपको इनसे बचने के लिए मालिश और उचित व्यायाम अपनाने की आवश्यकता होगी। साथ ही, खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखें। रक्तचाप: सर्दियों के दौरान उच्च रक्तचाप भी हृदय की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके लिए भी आपको व्यायाम और उचित उपचार पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। सीने में दर्द: सर्दी बढ़ने से खांसी या अन्य कारणों से सीने में दर्द हो सकता है। लेकिन अगर आपको भी खांसी हो रही है, तो यह सीने में दर्द आपको परेशान कर सकता है और साथ ही सांस लेने में भी मुश्किल कर सकता है।

Related News