ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और इस सर्दी में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है और ऐसी बीमारियों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। साथ ही इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए खान-पान में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कुछ फलों का सेवन करना चाहिए जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और इन फलों के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में किन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

नाशपाती- सर्दी के मौसम में नाशपाती खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। सर्दियों के इस फल में विटामिन ई और विटामिन सी होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है। नाशपाती रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करती है।

सेब- सेब का सेवन पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही सेब कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आपको बता दें कि रोजाना एक सेब का सेवन करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

अमरूद- सर्दी हो या सर्दी के मौसम में अमरूद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही अमरूद के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या में भी आराम मिलता है। अनार - अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं। सर्दियों में अनार के जूस का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

Related News