ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि महिलाएं ही हैं जो काले घेरे से पीड़ित हैं। नहीं यह नहीं। इस समस्या से पुरुष भी प्रभावित होते हैं। पुरुषों की चेहरे की त्वचा युवा महिलाओं की त्वचा की तुलना में थोड़ी सख्त होती है। आज के युवा लगातार घंटों मोबाइल और कंप्यूटर पर व्यस्त रहते हैं। वे आंख और उसके आसपास की त्वचा की सुरक्षा का भी ध्यान नहीं रखते हैं। यही कारण है कि आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा क्षतिग्रस्त होने लगती है।

यदि आपकी आंखों के आसपास की त्वचा पर काले घेरे हैं, तो आपको इसे हटाने के लिए विटामिन ई युक्त क्रीम लगाना चाहिए। इस क्रीम को रात में सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंख जल्दी थक जाती है। कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर आंख पर रखने से आराम मिलेगा और आंख के आसपास की त्वचा को नुकसान नहीं होगा। आंखों के चारों ओर आलू का एक टुकड़ा लगाएँ।

10 मिनट बाद धो लें। इसे नियमित रूप से करने के फायदे हैं। घर पर इस्तेमाल किया जाने वाला टी-बैग आंखों के आसपास के काले घेरों को दूर करने में उपयोगी है। खपत के बाद ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग्स को फ्रिज करें। जब भी आपके पास समय हो, इस बैग को 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें और शांति से सोएं। टी बैग्स को कुछ समय पहले फ्रिज से बाहर निकालें और फिर उन पर नज़र रखें। टी बैग्स आंखों की थकान से राहत देने के साथ-साथ इसके सोडोमी और ठंड लगने से भी राहत दिलाता है।

Related News