ओट्स तो आप सभी ने खाया होगा मगर क्या आप जानते हैं कि दूध भी ओट्स से ही बनता है। उस दूध को ओट मिल्क कहा जाता है। आजकल ओट्स मिल्क उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है या जो वीगन डाइट फॉलो करते हैं। ओट मिल्क बनाना काफी आसान है। भरपूर मात्रा में पोषण होता है। इतना ही नहीं इस दूध का सेवन वैसे ही किया जाता है जैसे आम दूध में किया जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें वनीला एसेंस या खजूर मिला सकते हैं। शुद्ध शाकाहारी लोग इस दूध से बनी चीजें बहुत पसंद करते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। अब हम आज आपको बताने जा रहे हैं ओट मिल्क के फायदे।

ओट मिल्क के फायदे - ओट मिल्क पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें लगभग 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.5 ग्राम फाइबर, डेढ़ ग्राम चीनी, लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम और 1 प्रोटीन होता है। 5-19 ग्राम है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल- ओट मिल्क का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। हृदय रोग का कोई खतरा नहीं है। मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और आंतों में जमा नहीं होने देता है।

हड्डियां मजबूत - ओट मिल्क में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर को हानिकारक कणों से बचाता है। जी हां और इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है और गठिया की समस्या नहीं होती है।

कब्ज से राहत- जई का दूध घुलनशील होता है। भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे आंतों की अच्छे से सफाई होती है और पेट साफ रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल - कई लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होती है। छोटी आंत काफी प्रभावित होती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए ओट मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने में सफल- वजन कम करने में फाइबर का योगदान काफी ज्यादा होता है। ओट मिल्क में इसकी मात्रा काफी अच्छी होती है। यह शरीर में फैटी एसिड बनाने में भी मदद करता है। यदि आप इसे सुबह और रात को सोने से पहले पीते हैं तो वजन जल्दी कम होता है।

Related News