अगर आपको पता चले कि पूरे समुद्र को एक बिकनी से साफ किया जा सकता है। तो शायद आपको सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा। लेकिन, यह बिल्कुल 100 प्रतिशत सच है। वास्तव में, आज 21 वीं सदी में प्रौद्योगिकी की मदद से, यह भी संभव है कि हमने शायद ही कभी कल्पना की थी। हाल ही में, एक वैज्ञानिक ने ऐसी बिकिनी बनाई है जो समुद्र में परागण तत्वों को खत्म कर देगी।

बता दें, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने 'द स्पून की बिकनी सूट' नाम से एक बिकिनी बनाई है। जबकि तैराक पहनने से न केवल स्नान का आनंद लिया जा सकता है, बल्कि समुद्री प्रदूषण को भी साफ किया जा सकता है। इस नई खोज को Variable Technology प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसे metro.co.uk की ख़बर में उद्धृत किया गया है। बता दें कि इसे एक नए विशेष प्रकार की सामग्री से बनाया गया है जिसका नाम स्पंज है।

दरअसल, यह स्पंज समुद्र में पानी को साफ करने में मदद करता है और रसायनों से निकलने वाले हानिकारक तत्व इसके अंदर के पानी को सोख लेते हैं। वैसे, यह बिकिनी अपने वजन से लगभग 25 गुना ज्यादा गंदगी सोख सकती है। दूसरी ओर, ये प्रदूषक इस स्पंज के बहुत अंदर फंस गए हैं, इसलिए यह किसी भी तरह से मानव त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालाँकि, इस बिकिनी में 3 डी प्रिंटिंग का भी इस्तेमाल किया गया है और इसे इस आकार में बनाया गया है ताकि यह स्विमसूट की तरह पतला दिखे।

स्पंज बिकनी सूट 'इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों के प्रोफेसर, मिहारी अज़खान द्वारा बनाया गया है। वे कहते हैं कि यह बिकनी सूट न केवल बहुत किफायती है, बल्कि यह पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इतना ही नहीं, बल्कि इसे रीसायकल भी किया जा सकता है।

Related News