सर्दी शुरू होते ही त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। त्वचा शुष्क महसूस होती है, अक्सर खुजली होती है। शुष्क त्वचा के कई कारण होते हैं, जिनमें मौसम की स्थिति, गर्म शावर, कठोर साबुन या तौलिये से त्वचा को साफ़ करना शामिल है। इस रूखी त्वचा से हमें काफी परेशानी होती है। लेकिन आपको अपनी त्वचा को फिर से हाइड्रेट करने के लिए महंगे लोशन और क्रीम खरीदने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा के रूखे होने के कारण हमारे शरीर में कई जगह खुजली होने लगती है। कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि खरोंच वाली जगह में दर्द या संक्रमण हो जाता है। अगर एक ही समय में कई हिस्सों में खुजली शुरू हो जाए तो समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए आज हम आपको रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

ये है बादाम एलोवेरा क्रीम के फायदे

बादाम और एलोवेरा कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके पोषक तत्व त्वचा के रूखेपन को कम करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की खुजली को भी कम करता है। बादाम और एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। इससे त्वचा का मॉइस्चराइजर लेवल बना रहता है। इसके इस्तेमाल से सर्दियों में भी त्वचा चमकदार और चमकदार बनी रहती है। तो यह होममेड बादाम और एलोवेरा क्रीम आपकी त्वचा की जलन और खुजली को कम कर सकती है।

ऐसे बनाएं बादाम एलो क्रीम

इस होममेड बादाम और एलोवेरा क्रीम को बनाने के लिए 10 बादाम लें और उन्हें रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इन बादामों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। फिर बादाम के इस पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लें और इसमें 2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें दो से तीन विटामिन कैप्सूल मिलाएं। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो आपकी क्रीम तैयार है। आप इस क्रीम का इस्तेमाल नियमित त्वचा पर कर सकते हैं। आप चाहें तो इस क्रीम में गुलाब जल भी मिला सकते हैं।

त्वचा में नमी बनाए रखने के अन्य उपाय

जैतून का तेल क्लींजर: जैतून का तेल एक प्राकृतिक तेल है जिसे क्लींजर के साथ-साथ मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने हाथों में त्वचा पर थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। एक गर्म, नम कपड़ा या तौलिया लें और इसे अपने चेहरे पर तब तक रखें जब तक यह ठंडा न हो जाए। फिर एक कॉटन पैड से अतिरिक्त तेल को पोंछ लें।

चीनी और जैतून का स्क्रब: चीनी और जैतून के तेल को मिलाकर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाया जा सकता है। आधा कप चीनी लें और उसमें 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। फिर इसे त्वचा पर लगाएं और स्क्रब से धो लें। यदि आप एक अच्छी खुशबू चाहते हैं तो आप आवश्यक तेल जैसे लैवेंडर, लेमनग्रास आदि मिला सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल रूखी त्वचा के लिए भी एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। रात को सोने से पहले इसे त्वचा पर हल्के हाथों से लगाएं। नारियल का तेल उपयोग करने के लिए एक आदर्श मॉइस्चराइजिंग क्रीम है। यह हाथों और पैरों की फटी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

Related News