लगभग लगभग देश की हर क्षेत्र में पेट्रोल के दाम ₹100 प्रति लीटर से भी अधिक पहुंच चुके हैं और डीजल की भी जाम लगभग ₹100 के करीब है जिसके चलते देश भर में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के चलते आम आदमी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पर वहीं दूसरी और सरकार के मंत्री कहीं बाहर गए बता चुके हैं कि सरकार किसी भी तरह से पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स को कम करने की सोच नहीं रख रही है इन सब के बीच अब खबर आ रही है कि सरकार इसका एक अल्टरनेटिव लाने पर विचार कर रही है।

बताया जा रहा है कि सरकार एक नए फ्यूल को बाजार में लेकर आने की कोशिश कर रही है जिसकी लागत कम होगी और आम जनता को यह सस्ते में उपलब्ध कराया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि अब सरकार फ्लेक्स फ्यूल को बाजार में उपलब्ध करा रही है जिससे कि फ्लेक्स फ्यूल कारों में इस्तेमाल किया जा सके और महंगे पेट्रोल डीजल के दामों से आम जनता को राहत मिल सकती है।

फ्लेक्स फ्यूल क्या है

दरअसल आपने इसका नाम समझते ही थोड़ा जानकारी आपको हो गई होगी दरअसल फ्लेक्स फ्यूल के जरिए अपनी कार को इथेनॉल के साथ मिश्रित इंधन पर चलाया जा सकता है आपको बता दें कि गैसोलीन और महत्व लावण्या एथलॉन के संयोजन से बनाइए एक वैकल्पिक ईंधन है जिसका इस्तेमाल गाड़ी को चलाने के लिए किया जा सकता है आपको बता दें कि आई वी की तुलना में एक फ्लेक्स इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है जिसमें कुछ अतिरिक्त घटक होते हैं जो कि एक इंधन या मिश्रण पर चलते हैं जिसके तहत ही गाड़ी को चलाया जा सकता है अब यह काम फ्लैक्सफील्ड कर दिया करेगा जिससे आप की लागत कम होगी।

वहीं दूसरी और मीडिया में आ रही खबरों को माना जाए तो बताया जा रहा है कि एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार फ्लेक्स फ्यूल इंजन को अगले 6 महीने में अनिवार्य करने जा रही है और उन्होंने यह नियम हर तरह के वाहनों के लिए बनाने की बात की है।

इन सब के बीच अब यह माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इन सभी मुद्दों से जुड़े सारी दिशा निर्देश को जारी करने वाली है।

Related News