कोरोनावायरस ने पूरे विश्व में अपना खौफ फैला रखा है वहीं इसी बीच एक और अपवाह ने लोगों के बीच खौफ पैदा कर दिया है। वो ये कि 29 अप्रैल को पूरी दुनिया का खात्मा या विनाश हो जाएगा। तो इस दावे में आखिर कितनी सच्चाई है और नासा का इस बारे में क्या कहना है? आइए जानते हैं।

दावा-

सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आगामी 29 अप्रैल को दुनिया तबाह हो जाएगी। इस वीडियो में ये कहा जा रहा है कि एक asteroid जिसकी लंबाई हिमालय जितनी है वो पृथ्वी से टकराने वाला है इसके बाद दुनिया खत्म हो जाएगी।

नासा ने बताया सच

ये बात सही है कि 29 अप्रैल, 2020 एक asteroid पृथ्वी से गुजरेगा। लेकिन वो पृथ्वी से आकर टकराने वाला नहीं है बल्कि वो पृथ्वी से 4 मिलियन मील की दुरी से गुजरेगा। नासा के अनुसार 29 अप्रैल को “52768 (1998 OR2)” नाम का एक asteroid पृथ्वी से करीब 4 मिलियन मील की दूरी से गुजरने वाला है और इसका व्यास 1.8 किमी से 4.1 किमी तक है। इसकी गति करीब 20,000 मील प्रति घंटे होगी।

निष्कर्ष

पृथ्वी से इसकी दुरी 3.9 मिलियन होगी।यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के मुकाबले लगभग सोलह गुना है। इसलिए ये बात साफ है कि पृथ्वी को इस से कोई नुकसान नहीं होने वाला है।

Related News