लोग आमतौर पर घर पर या काम पर मनी प्लांट लगाते हैं। पौधे न केवल आकर्षक हैं बल्कि इसके वास्तु लाभ भी हैं। इस पौधे को थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है। यह किसी भी बोतल या फूल के कंटेनर के अंदर फिट हो जाएगा। वास्तु के अनुसार इसे लगाने से आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भी बहुत से लोग मनीप्लांट लगाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट रखने से सफलता और धन प्राप्त करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इस दिशा में न लगाएं पौधे
मनी प्लांट को हमेशा सही दिशा में लगाएं। इसे कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं। मनी प्लांट को इस दिशा में लगाने से आर्थिक नुकसान होता है। इसके अलावा, घर तेजी से नकारात्मकता फैलती है। मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व की ओर मुंह करके रखना चाहिए। भगवान गणेश इस दिशा (मंगल) में कल्याण और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करने वाले देवता हैं। इस तरह लगाने से आपको आशीर्वाद मिलेगा।

मनी प्लांट के संपर्क में जमीन नहीं आनी चाहिए
मनी प्लांट जल्दी विकसित होता है। नतीजतन, सुनिश्चित करें कि पौधे की बेल जमीन से टच ना हो। ऊपर की ओर बढ़ने पर इसकी शाखाओं को रस्सी से सहारा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार बढ़ती हुई लताएं समृद्धि और वृद्धि का प्रतीक हैं। मनी प्लांट को देवी लक्ष्मी का रूप कहा जाता है, इसलिए ही ये जमीन को नहीं छूना चाहिए।

मनी प्लांट को सूखने न दें:
वास्तु के अनुसार सूखा हुआ मनी प्लांट कयामत का प्रतीक है। इसका असर आपके घर की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। इससे बचने के लिए मनी प्लांट को नियमित रूप से पानी देते रहें। अगर पत्ते सूखने लगें तो उन्हें काट कर हटा दें।

मनी प्लांट को घर के अंदर ही रखें
मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही रखें। क्योंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए इसे अंदर ही रखना चाहिए। मनी प्लांट को घर के बाहर लगाना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। यह बाहर धूप में जल्दी सूख जाता है और बढ़ता नहीं है। यह वित्तीय कठिनाई का एक स्रोत बन जाता है।

मनी प्लांट दूसरों को न दें
वास्तु के अनुसार मनी प्लांट कभी भी दूसरों को नहीं देना चाहिए। यह शुक्र ग्रह को क्रोधित करने के लिए जाना जाता है। शुक्र धन और समृद्धि की देवी है।

Related News