आज के समय में घर बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए लाखों रुपए खर्च होते हैं। इसी के साथ अच्छी जमीन ढूंढना भी आसान काम नहीं है। जमीन की कमी के चलते अब लोग फ्लैट्स में रह रहे हैं। जमीनों के दाम भी आसमान छु रहे हैं। लेकिन अगर आपको मुफ्त में जमीन मिल जाए तो आप इस बारे में क्या कहेंगे?

दरअसल भारत में नहीं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के किल्पी शहर में घर बनाने के लिए मुफ्त में जमीनें लोगों को दी जा रही है। यहां की आबादी सिर्फ 800 है। जनसंख्या बढ़ाने के लिए अथॉरिटी ने यहां घर बनाने के लिए मुफ्त में जमीन देने की घोषणा की थी।

सिटी काउंसिल को उम्मीद नहीं थी कि शहर में लोग घर बनाने के लिए मुफ्त जमीन के लालच में आएंगे। लेकिन दो सप्ताह से भी कम समय में पूरे ऑस्ट्रेलिया और विदेश से करीब 250 से अधिक लोगों ने मुफ्त में जमीन मिलने के बारे में जानकारी हासिल की है। क्विल्पी सिटी काउंसिल ने शहर में आबादी की कमी को दूर करने के लिए इस तरह की पेशकश की है।

यहाँ पर जनसंख्या बेहद कम है। इसी कारण से पश्चिमी क्वींसलैंड राज्य के इस क्षेत्र में पशुपालन और भेड़पालन से जुड़ी नौकरियों को भरने में बाधा का सामना करना पड़ रहा है। जमीन मिलने के बारे में ब्रिटेन, भारत, हांककांग और न्यूजीलैंड तक से लोगों ने पूछताछ की है, लेकिन इसके लिए किसी व्यक्ति का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होना या इसका स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

Related News