आज के समय में हेयर फॉल होना आम समस्या है। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे हेयर फॉल की समस्या ना हो। ऐसे में कई बार आपकी गलितयां भी हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार हो सकती है। आज हम आपको उन्ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. आज कल बहुत से लोग सिरम, स्प्रे, शैम्पू आदि का इस्तेमाल करते हैं जिनमे काफी केमिकल होता है। इसकी वजह से साइड इफेक्ट्स के तौर पर हेयर फॉल, सफेद बाल होने की समस्या रहती है।


2. लड़कियां आज के समय में स्टाइलिश दिखने के चक्कर में बालों की स्मूदनिंग, स्ट्रेटनिंग, कैराटिन ट्रीटमेंट करवाती है। इन प्रोसेस में कई केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। इनसे बाल कुछ समय तक तो अच्छे रहते हैं, लेकिन धीरे—धीरे बेजान और रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

3. बालों की आए दिन अलग अलग स्टाइल करना जैसे कि कर्ल या स्ट्रेट आदि से बाल खराब होने लगते हैं। इनसे बालों में हीट पहुंचती है, जो बालों को डैमेज करती है और मॉइस्चर को भी खत्म कर देती है। इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

4. बहुत से लोग आज के समय में बालों को कलर या हाइलाइट करवाते हैं। कलर में केमिकल्स होते हैं, जो बालों को खराब करते हैं। इस से बाल टूटने लगते हैं।

5. बालों को तेल से पोषण मिलता है लेकिन फिर भी हम बालों में रेगुलर तेल नहीं डालते हैं। इसका असर बालों पर दिखता भी है। बालों में तेल न डालने से भी बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं।

Related News