जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है और बच्चे को जन्म देती है तो उनके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में महिला पुरुष को संबंध बनाने के लिए भी डॉक्टर द्वारा मन किया जाता है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं में शारीरिक और मानसिक तौर पर कई बदलाव होते हैं।

बच्चे का जन्म होने के बाद एक स्त्री को ब्लीडिंग की समस्या भी होने लगती होती है। इसके अलावा यदि बच्चे का जन्म ऑपरेशन से हुआ है तो भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। गर्भवती लड़की को डिलीवरी के बार पूरी तरह स्वस्थ होने में कम से कम 5 महीने का समय लग सकता है।

प्रेग्नेंट होने पर लेडी के पेट और शरीर के आंतरिक अंगों का आकार बढ़ जाता है और सभी अंगो को अपनी पुरानी अवस्था में वापस आने के लिए बहुत समय भी लगता है। इसके लिए कम से कम 45 दिन का समय लगता है।

नार्मल तरीके से बच्चे का जन्म होने पर भी कम से कम 60 दिनों के बाद ही एक महिला सामान्य और स्वस्थ होती है। यदि बच्चे का जन्म ऑपरेशन से हुआ है तो लगभग 4 महीने का समय महिला को स्वस्थ होने में लगता है। ऐसे में यदि आप संबंध बनाने की सोच रहे हैं तो आपको कम से कम 5 महीने बाद संबंध बनाने चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर से विचार विमर्श कर के ही आपको कोई फैसला लेना चाहिए।

Related News