वैदिक प्रतिशोध के अनुसार, हम अभीकलियुग में हैं। कलयुग के अलावा अन्य तीन युग हैं: सत युग (बुद्धि और सत्य का युग), त्रेता युग (रजत युग), और द्वापर युग (तांबा युग)। ब्रह्म-वैवर्त पुराण ’में, भगवान कृष्ण कहते हैं कि कलयुग अपनी शुरुआत के 5,000 साल बाद समाप्त होगा, जो एक स्वर्ण युग की शुरुआत होगी। लेकिन कलयुग कैसे खत्म होगा और कब इसकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

हिंदुओं का मानना है कि मानव सभ्यता कलयुग के दौरान आध्यात्मिक रूप से पतित हो जाती है, जिसे डार्क एज के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें लोग ईश्वर से यथासंभव दूर हो जाते हैं। हिंदू धर्म में नैतिकता यानी धर्म को बैल से दर्शाया जाता है। सतयुग में इस बैल के चार पैर थे, लेकिन धीरे धीरे ये कम होते जाएंगे। काली की आयु तक धर्म के बैल का केवल एक पैर रह जाएगा।

कलयुग की शुरुआत और समाप्ति की तारीखें रहस्य बनी हुई हैं। महाभारत के महान युद्ध के समापन के पैंतीस साल बाद कलियुग की शुरुआत के लिए लोकप्रिय रूप से स्वीकृत तारीख 3102 ईसा पूर्व है। यह उल्लेखनीय रूप से 3114 ईसा पूर्व में मय कैलेंडर के "महान चक्र" की प्रस्तावित शुरुआत के करीब है।

शास्त्रों के अनुसार समय अवधि को बड़े विस्तार से बताया गया है। इसके अनुसार हमारे पितरों के एक दिन-रात मनुष्य के 1 महीने के बराबर होता है। वहीं देवताओं एक दिन-रात मनुष्य के 1 साल के बराबर होता है। यानी देवताओं का एक महीना मनुष्यों के 30 साल के बराबर और देवताओं का एक साल मनुष्य के 360 साल के बराबर होता है। शास्त्रों के अनुसार कलयुग 4,32,000 साल का है जिसमें अभी 4,27,000 साल बचे हुए हैं। इसके बाद कलयुग समाप्त हो जाएगा।

ब्रह्मपुराण में कलयुग की अवधि 4,32,000 साल है। इसके शुरुआत में मनुष्य की उम्र 100 साल की रहेगी और लंबाई 5.5 फीट होगी। जैसे जैसे कलयुग आगे बढ़ेगा मनुष्यों की आयु घटते घटते 13 साल और लंबाई 4 साल रह जाएगी।

Related News