पैर हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा हैं, जो सबसे ज्यादा मौसम की मार झेलते हैं। खासतौर से गर्मी के दिनों में हम फ्लिप फ्लॉप से लेकर सैंडल्स तक पहनती हैं, जिसके वजह से पैरो में टैनिंग की समस्या होती है, जिससे पैर काले नजर आने लगते हैं।ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे है जिसको अपनाकर इस कालेपन को दूर सकती हैं।

नींबू और चीनी
आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चीनी लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और हिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए मिश्रण का उपयोग करके अपने पैरों को रगड़ें। इसके बाद दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से इसे साफ करें।

नींबू और शहद
नींबू और शहद को मिलाकर लगाए, इसके इस्तेमाल के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नार्मल पानी की मदद से इसे धो दें।

कच्चा दूध
यह पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे पुराने और सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है। आप हर दिन कच्चे दूध से अपने पैरों पर मसलें। इसे त्वचा की सतह पर कम से कम 20 मिनट तक रहने दें और पानी से धो लें। आप इस उपचार को अपने हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related News