इंटरनेट डेस्क। बारिश के मौसम में बीमारियां बहुत तेजी से फैलती है। इस मौसम में बीमारियां ज्यादातर बच्चों को अपनी चपेट में लेती है इसका मुख्य कारण यह है कि बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। बीमारियों के संक्रमण से बचने के लिए बच्चों के साथ-साथ बड़ों का भी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना चाहिए। बारिश के मौसम में सर्दी और खांसी जुकाम जैसी समस्याएं बच्चों को बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेती है इसका मुख्य कारण होता है उनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होना । अगर आप भी अपने बच्चों को इन बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो उनके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं। बच्चों के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए उनके डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें आइए जानते हैं विस्तार से -

* लहसुन को जरूर करे डाइट में शामिल :

ग्रामीण इलाकों में लोग आज सर्दी या जुकाम से बचने के लिए लहसुन को भूनकर खाते हैं, ताकि वे कई बीमारियों से बचे रहें. खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला सुपरफूड भी माना जाता है। इसे बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

* बच्चों की डाइट में काढ़ा को करें शामिल :

बीते कुछ समय में महामारी ने लोगो को काढ़े का महत्व बता दिया है। बीते कुछ समय से लोगों ने इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काढ़े का बहुत सेवन किया है. काढ़े का सेवन शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा पेट के स्वास्थ्य को भी दुरुस्त करता है. आप काढ़ा बनाने के लिए अदरक, लौंग, इलायची जैसी देसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

* नींबू का जरूर करें सेवन :

शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। और नींबू को विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर हमें सर्दी-जुकाम के अलावा कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बचाकर रखता है। शरीर में विटामिन सी की पूर्ति के लिए बच्चों को रोजाना नींबू पानी का सेवन करा सकती है।

* हल्दी का करें सेवन :

हल्दी में कई औषधीय मौजूद होते है। रोजाना रात में सोने से पहले बच्चे को हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को लंबे समय से देसी इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. आयुर्वेद में भी कई बीमारियों से बचने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Related News