इंटरनेट डेस्क. मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। मुंह में छाले होने पर लोगों का ना पीने में मुश्किल हो जाता है लोगों को बोलने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है। छाले जीभ, होंठों और इसके आसपास कभी भी हो जाते हैं। मुंह में छाले होने पर जलन भी होने लगती है। मुंह में छाले होने का कारण हर्पीस सिम्पलेक्स वायरस होता है। इसके साथ साथ छाले होने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे पेट की खराबी, डिहाईड्रेशन , कब्ज और विटामिन सी की कमी आदि है। छाले की समस्या होने पर लोग बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की दवाई इस्तेमाल करता है यदि आप इन सालों से राहत पाने के लिए इन दवाइयों का इस्तेमाल ना करके घरेलू उपाय अपनाकर भी इनसे राहत पा सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप छाले की समस्या से राहत पाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* तुलसी के पत्ते का करें इस्तेमाल :

मुंह में होने वाले छाले की समस्या से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पेड़ की ताजी पत्तियों का सेवन करें और ऊपर से पानी पी ले ऐसा करने से आपको मुंह के छालों की समस्या से राहत मिलेगी।

* हल्दी का करे सेवन :

हल्दी का इस्तेमाल करके भी आप मुंह में होने वाले छालों की समस्या से राहत पा सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता रहा है। हल्दी में कई एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते है। हल्दी में पाए जाने वाले गुण सालों के कारण आपके मुंह में होने वाली सूजन और दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी होते हैं। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में हल्दी का पाउडर ले और इसमें थोड़ा सा पानी मिला है इस पेस्ट को रोजाना सुबह और शाम छालों पर लगाएं।

* शहद का करें इस्तेमाल :

मुंह में होने वाली थानों की समस्या से राहत पाने के लिए शहद एक बहुत ही कारगर उपाय हैं शायद में प्राकृतिक रूप से एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं जो मुंह में होने वाले छालों को ठीक करने में मदद करते हैं और छालों के कारण मुंह में आने वाली सूजन और दर्द को भी कम करते हैं। छालों पर शहद लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे।

* नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

मुंह में होने वाले सालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से अल्सर का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही नारियल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो सालों के कारण मेले होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

Related News