रतिरक्षा क्या है?

रोग प्रतिरोधक क्षमता से तात्पर्य रोगजनकों के आक्रमण को रोकने के लिए शरीर की क्षमता से है। रोगजनक विदेशी रोग पैदा करने वाले पदार्थ हैं, जैसे बैक्टीरिया और वायरस, और लोग हर दिन उनके संपर्क में आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एंटीजन रोगजनकों की सतह से जुड़े होते हैं और शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करते हैं। एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रतिजनों से लड़ने और शरीर की रक्षा करने के लिए शरीर की रक्षा प्रणाली है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कोविड के बाद हर कोई इम्युनिटी शब्द से वाकिफ है, क्योंकि आपकी इम्युनिटी आपको विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इम्युनिटी आपके और वातावरण में मौजूद वायरस के बीच एक ढाल का काम करती है। कुछ आसान से उपाय हैं जिनसे आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि को दैनिक दिनचर्या में शामिल करें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शारीरिक गतिविधि केवल मांसपेशियों के निर्माण और खुद को तनाव मुक्त करने के लिए नहीं है, यह स्वस्थ होने और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर दिन कम से कम 30 मिनट के मध्यम से जोरदार व्यायाम करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। इसका मतलब है कि सक्रिय रहने और नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

अपने तनाव को प्रबंधित करें: तनाव हर किसी के लिए अलग होता है, और हम कैसे राहत देते हैं, यह आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के आधार पर भी भिन्न होता है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि तनाव की पहचान कैसे करें और गहरी सांस लेने, मध्यस्थता, प्रार्थना या जैसी गतिविधियों को शामिल करके इसे प्रबंधित करें। व्यायाम।

प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें: प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले भोजन जैसे लहसुन, अदरक, जौ, जई, टमाटर और दही। इस बार के खाने को अपनी डाइट में शामिल करें।

अपने शरीर को हाइड्रेट रखें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पानी के अनगिनत फायदों से हम सभी वाकिफ हैं. पानी के साथ, अपने दैनिक आहार में पानी से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने का प्रयास करें।

धूम्रपान से बचें: ऐसा माना जाता है कि धूम्रपान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के संतुलन को बदल देता है जिससे ऑटोइम्यून बीमारी भी हो सकती है। धूम्रपान से बचें और जहरीले पदार्थों का सेवन करें

डार्क चॉकलेट: इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। चॉकलेट खाना मजेदार भी है और हेल्दी भी लेकिन कम मात्रा में ही खाएं।

Related News