आजकल जैसे-जैसे सुविधाएं बढ़ी हैं, वैसे-वैसे लोग व्यस्त होते गए हैं। इस बदलती जीवनशैली का सबसे अधिक प्रभाव महिलाओं में देखा जाता है। घर-परिवार और कार्यालय की जिम्मेदारियों के कारण वह खुद की देखभाल नहीं कर सकती। जिसके कारण नियमित जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य व्यायाम से भी बचता है। जिसके कारण अक्सर महिलाएं बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। इसलिए आज हम आपको 10 मिनट की एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो महिलाओं को जीवन भर फिट और स्वस्थ बनाए रखेंगी। खुद को फिट रहने के लिए 10 मिनट का समय निकालना बहुत जरूरी है। आप स्ट्रेचिंग से भी शुरुआत कर सकते हैं।

पहले दोनों हाथों और पैरों को घुमाएं और कंधों को एक गोलाकार गति में घुमाएं। फिर आराम महसूस करें। फिर पैरों के लिए भी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। शरीर में लचीलापन लाने के लिए इस व्यायाम को करना बहुत महत्वपूर्ण है। स्ट्रेचिंग के बाद प्लैंक एक्सरसाइज करें। उसके लिए पुशअप स्थिति में आना और उसी स्थिति में स्थिर रहना। इस एक्सरसाइज को करते समय कमर के बीच न झुकें। उदर शरीर को सीधा करें। दस सेकेंड तक इसी स्थिति में खड़े रहो। ऐसा 8-10 बार करें। प्लैंक के बाद पुशअप एक्सरसाइज करें। इस अभ्यास को करते समय, जब आप ऊपर जाएं और जब आप नीचे आएं तो साँस छोड़ें। इस व्यायाम को 1 मिनट तक करें।

इस व्यायाम को करने से पीठ, मांसपेशियां, रीढ़ मजबूत होती है और स्टैमिना भी बढ़ता है। पुशअप्स करने के बाद जांघों को मजबूत बनाने के लिए फेफड़ों का व्यायाम करें। पैरों के बीच 3 सेमी की दूरी के साथ खड़े हो जाओ। अपने कदमों को बाएं पैर से आगे ले जाएं और दाएं पैर को मोड़ें। इस बिंदु पर कमर को सीधा रखें। बस दूसरे पैर में भी ऐसा ही करें। यदि आप अपने पैरों को मजबूत करना चाहते हैं तो हर दिन स्क्वाट करें।

यह व्यायाम पीठ, घुटने और पैर की मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस व्यायाम को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, फिर पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें। अब दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और अपने कंधों के सामने लाएं। अब ठीक उसी तरह बैठने की कोशिश करें जिस तरह से आप घुटनों पर थोड़ा जोर देकर कुर्सी पर बैठते हैं। इस व्यायाम को करते समय अपनी पीठ को सीधा रखें। इस वर्कआउट को रोज करें।

Related News