pc: abplive

आपने नया वाहन खरीदते समय बीमा के बारे में जरूर सुना होगा। थर्ड पार्टी इंशोरेंस भी एक ऐसी चीज़ है जिसका आपने सामना किया होगा। हालांकि इस बीमा से वाहन मालिकों को सीधे तौर पर कोई फायदा नहीं होगा, लेकिन नई कार या बाइक खरीदने वालों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने 2018 में इसे अनिवार्य कर दिया, जिसमें बाइक के लिए 5 साल का थर्ड-पार्टी बीमा और कारों के लिए 3 साल का बीमा अनिवार्य किया गया।

क्या होता है थर्ड पार्टी इंश्योरेंस?

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, जो प्रत्येक वाहन मालिक के पास होना चाहिए, उन्हें प्रत्यक्ष लाभ प्रदान नहीं करता है। बहरहाल, सरकार ने इसे सभी वाहनों पर लागू कर दिया है। जब कोई अपना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्राप्त करता है, तो वह दुर्घटना में होने वाले खर्चों से सुरक्षित हो जाता है। वाहन मालिक को कोई वित्तीय लाभ नहीं मिलता है। इसके बजाय, किसी दुर्घटना में उनके वाहन को हुए नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी द्वारा कवर किया जाता है। पहला पक्ष वह है जिसने बीमा लिया है, जबकि तीसरा पक्ष वह है जिसे इस बीमा से लाभ मिलता है।

दुर्घटना पीड़ितों के लिए लाभ
थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस का सीधा लाभ दुर्घटना में घायल हुए लोगों को मिलता है। इससे वाहन चालकों को दुर्घटना के बाद होने वाले खर्च में बचत होती है। यदि इस पॉलिसी के तहत बीमित वाहन किसी दुर्घटना में शामिल होता है, तो चिकित्सा व्यय सहित दूसरे पक्ष को होने वाली वित्तीय हानि बीमा कंपनी द्वारा कवर की जाती है। इससे वित्तीय नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। कई लोगों ने स्वेच्छा से इस बीमा का विकल्प नहीं चुना, लेकिन सरकार द्वारा 2018 में इसे अनिवार्य कर दिया गया।

Related News