दोस्तो बाढ़, भूकंप, बारिश, तूफान आदि एक प्राकृतिक घटना हैं, जिन्हें कोई नहीं रोक सकता हैं, जब भूकंप आता हैं कई बड़ी इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह जाती हैं, जिससे जन धन माल की हानी होती हैं, ऐसे में कई लोग घर का इंश्योंरेंस करवा के रखते है, लेकिन एक आम सवाल लोगो के मन में उठता हैं, क्या गृह बीमा भूकंप, बाढ़ या सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कवर करता है? बहुत से लोग ऐसे परिदृश्यों में बीमा कवरेज के बारे में विवरण से अनजान हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस लेख के बारे माध्यम से इसके बारे में बताएंगे-

google

प्राकृतिक आपदा कवरेज:

कई आधुनिक गृह बीमा पॉलिसियों में प्राकृतिक आपदाओं के लिए कवरेज शामिल है। यह कवरेज घर को हुए संरचनात्मक नुकसान और व्यक्तिगत सामान के नुकसान दोनों की भरपाई करता है।

google

मुआवजे के लिए पात्रता:

केवल वे गृहस्वामी जिनके पास प्राकृतिक आपदा खंड वाली गृह बीमा योजना है, वे ही मुआवजे के लिए पात्र हैं। अगर आपके पास गृह बीमा नहीं है, या आपकी पॉलिसी में प्राकृतिक आपदा कवरेज शामिल नहीं है, तो आपको ऐसे नुकसान के लिए मुआवजा नहीं मिलेगा।

google

गृह बीमा खरीदना:

गृह बीमा खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि पॉलिसी में प्राकृतिक आपदा कवरेज शामिल है। अपने घर के लिए व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने बीमा प्रदाता से विवरण सत्यापित करें।

Related News